खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मजाक-मजाक में खरीदे शेयर...आज घर बैठे कमाती लाखों रुपये; ये एक ट्रिक अपनाकर बनी ट्रेडर

Share Market Trading : मजाक-मजाक में एक महिला ने ट्रेडिंग करना शुरू किया और आज वह एक सफल ट्रेडर बन चुकी है। ट्रेडिंग की शुरुआत में इस महिला ने एक ट्रिक अपनाई थी, जिसकी वजह से उसे भारी नुकसान नहीं झेलना पड़ा।
07:58 AM Sep 18, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Share Market Trading : शेयर मार्केट से कई लोगों की जिंदगी बन चुकी है और बिगड़ भी चुकी है। कुछ लोग इससे मोटी कमाई कर रहे हैं तो कुछ भारी नुकसान झेलने के बाद शांत होने बैठ चुके हैं लेकिन एक महिला, जिसने मजाक-मजाक में सालों पहले शेयर खरीदा था आज वो वह शेयर मार्केट से लाखों की कमाई कर रही है। इस महिला ने ट्रेडिंग की शुरुआत में एक ट्रिक अपनाई थी।

Advertisement

मुंबई की रहने वाली मुक्ता धामनकर न्यूट्रिशनिस्ट और यूनीसेफ में रिसर्च असिस्टेंट भी रह चुकी हैं। अब वह एक हाउसवाइफ हैं और पति नेवी में ऑफिसर हैं। शादी के बाद मुक्ता पति के साथ घूमती थीं और अपना काम भी करती थीं लेकिन जब वह मां बन गईं तो बाहर निकलना कम हो गया। इसके बाद उन्होंने मजाक-मजाक में शेयर मार्केट में हाथ आजमाने का फैसला किया और आज वह एक सफल ट्रेडर बन चुकी हैं।

शेयर से पहली बार की 2000 की कमाई

जब मुक्ता अधिकतर समय घर में रहने लगीं तो उन्होंने स्टॉक ट्रेडिंग का काम शुरू किया। यह ठीक भी था क्योंकि घर में रहते हुए बच्चों की देखभाल की जा सकती थी और ट्रेडिंग भी। बताया जा रहा है कि मुक्ता ने पहली बार शेयरों को बेचकर 2000 रुपये का मुनाफा कमाया। इसके बाद उन्होंने रेगुलर स्टॉक ट्रेडिंग शुरू कर दी और अब उनकी कमाई 1.5 लाख रुपये महीना है।

यह भी पढ़ें : 3 साल के बच्चे ने निगला चाबी का गुच्छा! फिर जो हुआ सन्न रह जाएंगे मां-बाप

Advertisement

मुक्ता के अनुसार, यह उनके लिए बिलकुल आसान नहीं था। उन्होंने बताया कि मेरे पापा कभी-कभी ब्लूचिप शेयरों में निवेश करते थे लेकिन मेरे लिए ये नया एक्सपीरियंस था। जब बच्चे स्कूल जाते तो मैं ट्रेडिंग करने लगती थी, समझने की कोशिश करती थी। इतना ही नहीं, रात में भी शेयरों को लेकर रिसर्च करती थी। इसके साथ ही ग्लोबल और इंडियन इकोनॉमिक अफेयर्स के अलावा कार्पोरेट न्यूज को पढ़ना और समझना शुरू किया। ये सब करने के लिए मुझे 40 मिनट से एक घंटे का वक्त लगता था।

यह भी पढ़ें : पति की गंदी आदत से परेशान दुल्हन ने मांग लिया तलाक, 40 दिन में ही टूट गया सब्र

मुक्ता ने बताया कि शेयर मार्केट से रेगुलर इनकम आसान नहीं थी। शुरुआत में कभी मुनाफा तो कभी घाटा होता है। मुक्ता ने इसके लिए ट्रिक अपनाया। उन्होंने बड़ी रकम की जगह थोड़ा-थोड़ा पैसा अलग-अलग शेयरों में लगाना शुरू किया। उन्होंने बताया कि मैंने सोच लिया था कि अगर मुझे 2000 से 3000 रुपए का मुनाफा हो गया तो बहुत है। उन्होंने कहा कि अगर मुझे 5000 का फायदा हो जाता था तो मैं उस दिन के लिए ट्रेडिंग बंद कर देती थी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Share MarketTredingTrending News
Advertisement
Advertisement