खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस देश में बस चार दिन ही करना होगा काम, महिलाएं जब चाहें तब लें छुट्टी!

Four Day Workweek Singapore : सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश में इस बात का भी जिक्र की है, महिलाओं और बुजुर्ग लोगों को अधिक से अधिक वर्क फ्रॉम होम दिया जाए और जरूरत पड़ने पर लम्बी छुट्टी भी मिले।
03:13 PM Apr 20, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Four Day Workweek Singapore : सिंगापुर एशिया का ऐसा देश बन गया है, जहां अब हफ्ते में चार दिन काम करने की अनुमति दी गई है। नए दिशानिर्देशों 1 दिसंबर, 2024 को लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को अधिक से अधिक घर से काम करने और मन मुताबिक़ शिफ्ट में काम करने का भी मौका मिलेगा।

Advertisement

हफ्ते में चार दिन करने होंगे काम

सिंगापुर की सरकार ने यह फैसला लेकर यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड, फिनलैंड, पुर्तगाल और बेल्जियम जैसे उन देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है, जहां कर्मचारियों को घर से अधिक काम करने की अनुमति और समय के हिसाब से काम करने की छूट दी जा रही है।

सर्वे में लोगों ने की थी मांग

सिंगापुर में हुए एक सर्वे में जानकारी सामने आई कि अधिकारी, कर्मचारी वेतन और नौकरी की सुरक्षा के बाद फ्लेक्सिबिलिटी को नौकरी में तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक मानते हैं। ऐसे में उन्हें और आकर्षित करने के लिए उनकी इस मांग को मान लिया गया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : रील बनाने के लिए छत से उल्टा लटका, हुई दर्दनाक मौत; वीडियो वायरल

हालांकि ऐसा नहीं कि सरकार के इस नियम के बाद कर्मचारियों की मनमानी शुरू हो जाएगी। जानकारी के अनुसार, कंपनी के मालिक या बॉस आपकी छुट्टी या अन्य सुविधायों को रद्द कर सकते हैं, अगर उन्हें इसकी जरूरत पड़ती है। हालांकि इसके लिए वह यह कारण नहीं दे सकते कि हम इस कानून का पालन नहीं कर सकते या हमारे लिए यह फायदेमंद नहीं है।

यह भी पढ़ें : PM मोदी की रैली में घुटने के बल पहुंचा कार्यकर्ता, CM ने शेयर किया वीडियो तो लोग पूछने लगे सवाल

इतना ही नहीं, नए दिशानिर्देश में इस बात का भी जिक्र है कि महिलाओं और अधिक उम्र के कर्मचारियों को लंबी छुट्टी लेने की छूट होगी। इन्हें लंबे समय तक वर्क फ्रॉम होम का भी अधिकार होगा। इतना ही नहीं, कर्मचारियों की सहूलियत को ध्यान में रखकर वर्क फ्रॉम होम पर भी जोर दिया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement