भारत के इस गांव के हर घर में पाले जाते हैं सांप, 'चमत्कार' देखकर खुली रह जाएंगी आंखें

Snake Village Of India : भारत में एक गांव ऐसा भी है, जहां लोगों के घरों के सांप ही सांप होते हैं। यह गांव महाराष्ट्र के सुदूर में है। इस गांव का नाम शेतफाल है और यहां के 'चमत्कार' सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Snake Village Of India : लोग घरों में कुत्ता, गाय, भैंस जैसे कई जानवर पालते हैं क्या आपने कभी सुना है कि किसी गांव के लोग सिर्फ सांप पालते हों? महाराष्ट्र में एक ऐसा गांव हैं, जहां के लोग सांपों को घरों में रखते हैं। ऐसा भी नहीं है कि ये सांप जहरीले नहीं होते हैं। ये गांव अपने आप में अजूबा है। हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के शेतफाल गांव की।

महाराष्ट्र के सुदूर के इस गांव में लोग कोबरा जैसे खतरनाक सांपों को पालते हैं। अधिकतर घरों में आपको कोबरा मिल जाएंगे और लोग उन्हें अपने घरों में रहने के लिए जगह भी देते हैं। कई सालों से सांपों को पालने की परंपरा चली आ रही है लेकिन इस गांव के लोगों की ये परंपरा रहस्य बनी हुई है।

शेतफाल को "भारत का सांप गांव" के नाम से जाना जाता है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि इस गांव के बच्चे भी कोबरा जैसे जहरीले सांपों के साथ खेलते हुए बड़े होते हैं। सांपों से बच्चों को कोई डर ही नहीं होता है और ना ही सांप उन्हें काटते हैं। कहा जाता है कि सांपों ने कभी भी इस गांव के लोगों को काटा ही नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : 12 साल से सिर्फ 30 मिनट की नींद लेता आ रहा है ये शख्स, जानें है कौन

गांव के लोगों का कहना है कि नाग भगवान शिव के अवतार होते हैं, जो हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय देवताओं में से एक हैं। गांव के लोगों का मानना है कि सांप महज जानवर नहीं बल्कि दिव्य प्राणी हैं, जिनकी पूजा की जानी चाहिए। इस गांव में सांपों का एक मंदिर भी है।

यह भी पढ़ें : 4 साल में पांच बार गर्भवती होने का दावा कर महिला ने किया कांड! ऐसे खुल गई पोल

सबसे अधिक लोगों को हैरानी इस बात से होती है कि सांपों के साथ रहने के बाद भी इस गांव के लोगों को कभी भी सांप ने नहीं काटा है। शेतफाल गांव को सरकार ने संरक्षित करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, इस गांव को पर्यटन स्थल बनाने के लिए भी सरकार की तरफ से कुछ कदम उठाये गए हैं।

Open in App
Tags :