ऐसा देश जहां कुंवारों को ऑफर-शादी करो 71 लाख मिलेंगे, क्यों शुरू करनी पड़ी ऐसी योजना?

Wedding Offer : शादी में पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन एक देश में शादी करने पर प्रशासन के द्वारा लाखों रुपये दिए जा रहे हैं, आखिर क्या है ये मामला, पढ़ें पूरी खबर!

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Wedding Offer : शादी चाहे लड़के की हो या लड़की की, अच्छा खासा खर्चा होता है। कई बार तो उधार या लोन लेने की भी नौबत आ जाती है लेकिन एक जगह ऐसी भी है, जहां शादी करने के बदले लाखों रुपये दिए जा रहे हैं। शादी करने के बाद कपल को लाखों रुपये कोई और नहीं बल्कि सरकार दे रही है। आखिर क्या है पूरा मामला आइये जानते हैं।

ये ऑफर दक्षिण कोरिया में है। यहां की सरकार और स्थानीय प्रशासन प्यार करने, शादी करने और बच्चे पैदा करने पर पैसे दे रही है। ये एक तरह की प्रोत्साहन राशि है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई कपल सारी परंपराओं को फॉलो करते हुए शादी करता है तो उसे लगभग 71 लाख रुपये मिल सकते हैं।

ऐसी योजना क्यों?

दरअसल दक्षिण कोरिया में जन्म दर दुनिया में सबसे कम है। यही यहां के प्रसाशन के लिए सबसे अधिक चिंता की बात है। दक्षिण कोरिया में प्रजनन दर गिरकर प्रति महिला 0.72 बच्चे रह गई है। अब सरकार और प्रशासन शादी कर बच्चे पैदा करने वालों को प्रोत्साहन राशि दे रही है। ये पैसे एक साथ या इंस्टॉलमेंट में मिल सकते हैं।


खबरों की मानें तो बुसान शहर में, परिषदों ने पायलट परियोजनाएं शुरू की हैं, जहां 23 से 43 वर्ष की आयु के लोगों को एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा, जो पार्टनर की तलाश में है। यहां कोई कपल साथ में रहने का निर्णय लेता है तो दोनों को 604 डॉलर दिए जाएंगे। दो परिवार अगर शादी के लिए तैयार हो जाते हैं तो उन्हें 1200 डॉलर दिए जाएंगे।.

यह भी पढ़ें : वाह रे यूपी पुलिस! भाई-बहन को प्रेमी- प्रेमिका बता बीच सड़क पीटा, फिर पार कर दी सारी हदें!

अगर कोई जोड़ा शादी करता है तो 24,000 डॉलर (20 लाख) की बधाई और एक मकान के लिए 36,000 डॉलर (31 लाख) या पांच वर्षों तक 960 डॉलर प्रति माह किराया देने की पेशकश की जा रही है। इस तरह अगर कोई कपल शादी करता है और प्रक्रियाओं, शर्तो का पालन करता है तो उसे 64,000 से 85,000 डॉलर (लगभग 71 लाख) मिल सकता है।

Open in App
Tags :