खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये है दुनिया का सबसे पतला घर, दो भाइयों की लड़ाई में बन गया इतिहास

Thinnest Building In The World : एक तरफ जहां लोग आलिशान और भव्य घर बनवा रहे हैं, घर की भव्यता और कीमत की खूब चर्चा हो रही है। इस बीच आज हम आपको 'दुनिया के सबसे पतले घर' के बारे में बताने जा रहे हैं। इस घर के बनने के पीछे बड़ी दिलचस्प कहानी है।
04:12 PM Jul 12, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Thinnest Building In The World :हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक आलीशान घर हो लेकिन अधिकतर लोगों के घर का साइज छोटा होता जा रहा है। साल 1954 में एक ऐसा घर बना, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हुई। कुछ लोग तो इसे 'दुनिया का सबसे पतला' घर भी कहते हैं। इस घर के बनने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। दो भाइयों की लड़ाई के बाद इस घर की नींव पड़ी और आज यह ऐतिहासिक हो गया है।

Advertisement

'दुनिया का सबसे पतला घर' लेबनान के बेरूत के मनारा में स्थिति है। जिस इलाके में यह घर है उसे लोग "अल-बासा" के नाम जानते हैं। 'अल बासा' का मतलब दुर्भावना होता है। इस घर की सबसे अधिक चौड़ाई 14 फीट है और सबसे संकरी जगह 2 फीट की है। इस घर को बनाने के पीछे एक जिद और दुर्भावना थी।

दो भाइयों की लड़ाई में बना ये घर

कहा जाता है कि दो भाइयों की लड़ाई में इस घर का निर्माण हुआ। पिता की संपत्ति से दोनों भाइयों को जमीन मिली थी। दोनों ने बंटवारा कर लिया लेकिन कुछ वक्त बाद इस जगह से एक सड़क गुजरने लगी और सरकार ने इस जगह का अधिग्रहण कर लिया। एक भाई ने तो अपनी जमीन सरकार को सड़क के लिए दे दी लेकिन दूसरे ने इनकार कर दिया।

Advertisement

दूसरा भाई चाहता था कि दोनों में कोई भी सरकार को जमीन ना दे लेकिन एक भाई नहीं माना। इससे एक भाई बुरी तरह भड़क गया। उसने गुस्से में आकर पतली सी जगह में एक बिल्डिंग खड़ी कर दी। जिससे उसके पीछे वाली जमीन पर भाई कभी भी घर बनाये तो उन्हें समुद्र का नजारा ना देखने को मिले।

यह भी पढ़ें : सिरफिरे प्रेमी ने दूल्हे को भेजी दुल्हन की अंतरंग तस्वीरें, एक हरकत पर खाली हाथ लौटी बरात

मिली जानकारी के मुताबिक, इस वक्त इस घर में कोई नहीं रहता है। यह बिल्डिंग आज भी खड़ी है और दुनिया भर में फेमस है। इस बिल्डिंग को सरकार ने हैरिटेज घोषित नहीं किया है। कहा जा रहा है कि वहां के कानून के मुताबिक, इस जगह को डेवलपर्स को नहीं बेचा जा सकता है। अब इस जगह पर निर्माण की अनुमति भी नहीं मिलेगी।

Advertisement
Tags :
hindi newsTrending NewsViral News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement