खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

यूपी का पहला ग्लास ब्रिज बनकर तैयार, बिहार के शीशे के पुल से कितना अलग? जानें खासियतें

Uttar Pradesh First Glass Bridge: यूपी का पहला ग्लास ब्रिज जनता के लिए बनकर तैयार है। इस ब्रिज का निर्माण करवाने में कुल 3.70 करोड़ का खर्च आया है। जानिए ये बिहार के ग्लास ब्रिज से कितना अलग है।
11:00 PM Apr 10, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
up glass bridge
Advertisement

Uttar Pradesh First Glass Bridge: आपने बिहार के राजगीर में बना ग्लास ब्रिज की कई तस्वीरें तो देखी ही होंगी। अब यूपी में भी ठीक वैसा ही ग्लास ब्रिज बनकर तैयार है। उत्तर प्रदेश का पहला ग्लास स्काई वाक ब्रिज चित्रकूट में तुलसी में बनकर तैयार है। इस ब्रिज को भगवान राम के धनुष और बाण के आकार में बनाया गया है।

Advertisement

टूरिस्ट के लिए कब खोला जाएगा ये स्पॉट

यूपी के ये ग्लास स्काई वॉक ब्रिज को टूरिस्ट के लिए लोकसभा चुनाव के बाद खोला जाएगा। इस ब्रिज का निर्माण करवाने में कुल 3.70 करोड़ का खर्च आया है। इस ब्रिज के आसपास हर्बल गार्डन और रेस्टोरेंट बनाए जा रहे हैं। फ्यूचर में ये ईको टूरिज्म का बड़ा केंद्र होगा। बता दें कि जिस झरने के ऊपर बना था उसे शबरी जलप्रपात के नाम से जाना जाता था । बाद में इसका नाम बदलकर तुलसी जलप्रपात कर दिया गया।

40 फीट की ऊंचाई पर बना है ये ब्रिज

इस ग्लास ब्रिज को 40 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। धनुष और बाण के आकार में बने इस ब्रिज की लंबाई 25 मीटर है, जबकि दोनों पिलर के धनुष के बीच की चौड़ाई 35 मीटर है। इस ब्रिज पर लोग जब चलेंगे तो नीचे के जंगल और चट्टानों से गिरते झरने का खूबसूरत नजारा नजर आएगा।

200 फीट ऊंचाई पर बना है राजगीर का ग्लास ब्रिज

आपको बता दें कि राजगीर के ग्लास ब्रिज पर चलकर ऐसा लगता है कि पैरों के नीचे कोई जमीन नहीं है। बता दें कि इस ब्रिज को चीन के हांगझोऊ की तर्ज पर बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 200 फीट है, जो उत्तर प्रदेश के ब्रिज से दोगुनी अधिक है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
UttarPradeshUttarPradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement