होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये क्या! पत्नी से परेशान हैं यूपी के हजारों पति, मानवाधिकार आयोग में बढ़े ऐसे मामले

Human Rights Commission : उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग में पत्नियों से परेशान पतियों की शिकायतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस साल अभी तक 22522 शिकायतें दर्ज करवाई जा चुकी हैं।
11:55 AM Sep 27, 2024 IST | Avinash Tiwari
यह फोटो मेटा AI द्वारा बनाई गई है।
Advertisement

Human Rights Commission : महिलाओं के साथ अगर कुछ गलत होता है या उनका शोषण होता है और कहीं सुनवाई नहीं होती तो वह महिला आयोग से शिकायत करती हैं। महिला आयोग की तरफ से महिलाओं की मदद की जाती है। अगर पुरुषों के साथ कुछ गलत होता है तो वह कहां जाएं? पत्नी से परेशान होकर यूपी के पति मानवाधिकार आयोग पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग की तरफ से हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

Advertisement

रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयो में पत्नियों से परेशान पुरुषों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है। इस साल अभी तक 22522 शिकायतें दर्ज करवाई जा चुकी हैं। आंकड़ों में लगातार वृद्धि पर आयोग का कहना है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि लोगों में जागरूकता बढ़ रही है।

आयोग के एक अधिकारी ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में पत्नियों से परेशान पतियों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और इस तरह की शिकायतें भी बढ़ती जा रही हैं। इसके साथ ही आयोग में शिकायतों पर सुनवाई ना होना , योजनाओं से वंचित रहने पर भी लोग शिकायत करने पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें : कम कपड़ों में घूम सके बेगम इसलिए खरीद डाला कई सौ करोड़ का आइसलैंड!

Advertisement

पिछले साल का रिकॉर्ड

आंकड़ों की मानें तो साल 2023 - 24 में जनवरी तक 31285 शिकायतें मिली थीं। वहीं साल 2022-23 में 36209 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। वहीं साल 2011-12 में आयोग में सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त हुई थीं। साल 2011-12 में 38824 शिकायतें आयोग तक पहुंची थीं।

यह भी पढ़ें : किन लोगों को और क्यों मिलती है ये अलग नंबर प्लेट? ऐसे ही दिलचस्प सवालों के जवाब

बता दें कि साल 2023 में सुप्रीम कोर्ट से पुरुष आयोग बनाने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में NCRB के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया था कि 33.2 फीसदी पुरुषों ने पारिवारिक समस्या, 4.8 फीसदी ने विवाह से जुड़े विवाद और घरेलू हिंसा के कारण आत्महत्या कर ली थी। मांग की गई थी कि इस तरह के मामलों की स्टडी की जाए और राष्ट्रीय पुरुष आयोग का गठन किया जाए।

Open in App
Advertisement
Tags :
National Human Rights CommissionTrending NewsViral News
Advertisement
Advertisement