खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video : बारिश कराने के लिए हुई नर-मादा मेंढक की शादी, बोले पंडित- अब हनुमान जी जानें कैसे होगी वर्षा

Varanasi News : वाराणसी में नर और मादा मेंढक की शादी करवाई गई है। पंडित का कहना है कि लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं लेकिन हमें यकीन है कि हनुमान जी बारिश जरूर कराएंगे। इस शादी की चर्चा अब दूर-दूर तक हो रही है।
04:11 PM Jun 14, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Varanasi News : पूरे देश में मानसून का बेसब्री से इतंजार हो रहा है। गर्मी से बेहाल लोग बारिश से राहत मिलने की चाह में मानसून का अपडेट ले रहे हैं। लोग इस बात को लेकर भी चिंतित है कि कहीं मानसून कमजोर ना पड़ जाए या बारिश कम हो। ऐसे में अब लोग पूजा-पाठ और भगवान की साधना में लगे हैं। इसी बीच वाराणसी से एक दिलचस्प खबर सामने आई है। यहां बारिश हो, इसके लिए लोगों ने दो मेंढकों की शादी करवाई है।

Advertisement

देश के कई इलाके भीषण गर्मी से परेशान तो हैं, इसके साथ ही पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। ऐसे में बारिश की कामना को लेकर एक नर और मादा मेंढक की शादी कराई गई। ये शादी से इसलिए करवाई गई कि बारिश के देवता खुश हो जाएं और गर्मी से राहत मिल सके। मेंढक की शादी का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें नर और मादा मेंढक को शादी के कपड़ों से ढंका गया है। कई लोग बराती बनकर पहुंचे हैं।

वीडियो में पंडित जी विधि विधान से मेंढक की शादी करवा रहे हैं। यह सब इसीलिए हो रहा है, ताकि बारिश के देवता प्रसन्न हो जाएं। शादी करवाने में शामिल पंडित का कहना है कि पहले के जमाने में लोग अच्छी बारिश के लिए मेंढक की शादी करवाते थे लेकिन आधुनिक जमाने में लोगों ने ये सब बंद कर दिया और इसे अंधविश्वास बताते हैं।


पंडित का कहना है शास्त्रों के अनुसार मेंढक की शादी कराने की परंपरा बहुत पुरानी है। अगर हनुमान जी के समक्ष ये शादी करवाई जा रही है तो पूरा विश्वास है कि ये हनुमान जी देखेंगे कि बारिश कैसे होगी। जल्द ही बारिश होगी। वीडियो में मेंढक की शादी में कई बराती पहुंचे और महिलाएं शादी के गीत गाती दिखाई दीं।

Advertisement


यह भी पढ़ें : देखें महिला ने मौत को कैसे दिया चकमा? दुकान में अचानक घुसी थी बेकाबू बस

एक रिपोर्ट के अनुसार , मेंढक की शादी को बारिश के लिए देवताओं से प्रतीकात्मक अनुरोध माना जाता है, क्योंकि मेंढक की टर्राहट पारंपरिक रूप से बारिश के आगमन से जुड़ी हुई है। देश के कई राज्यों में लोग इस प्रथा को मानते हैं।

Advertisement
Tags :
All India WeatherVaranasi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement