होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गुजरात में एक गांव ऐसा, जहां घरों में नहीं बनता खाना, ऐसे मिटाते हैं भूख

Viral News: गुजरात में एक ऐसा गांव है जहां पर एक भी घर में खाना नहीं बनता है। यहां के लोगों ने खाना बनाने और खाने के लिए एक अलग नियम बना रखा है। इस नियम को सारे गांव वाले पूरी ईमानदारी के साथ फॉलो करते हैं।
09:29 AM Sep 24, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Viral News: रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की बुनियादी जरूरत होती हैं। अच्छी सेहत के लिए अच्छा और हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है। लोग पैसा कमाते हैं ताकि वो अच्छे से अच्छा जीवन बिता सकें। लेकिन एक गांव ऐसा है जहां के एक भी घर में खाना नहीं बनता है। सबके घर में रसोई हैं लेकिन खाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ऐसे कैसे हो सकता है कि पूरा गांव ही खाना ना बनाए? फिर वह सब लोग खाना कहां से लाते हैं? इन सारे सवालों के जवाब आज आपको देंगे।

Advertisement

गांव में सामुदायिक रसोई

गुजरात में एक गांव ऐसा है जहां पर लोगों ने अपने घरों में खाना बनाना छोड़ दिया है। यहां पर यह परंपरा बुजुर्गों में अकेलेपन की बढ़ती समस्या के समाधान के रूप में शुरू की गई। इस गांव में घरों में खाना ना बनाकर एक सामुदायिक रसोई में खाना पकाया जाता है। इसमें दिन में दो बार खाना मिलता है, जिसके लिए हर घर से महीने के 2000 का भुगतान किया जाता है। इसको शुरू करने वाले गांव के सरपंच पूनमभाई पटेल थे। इस पहल से गांव में एकता बढ़ी है।

ये भी पढ़ें: Video: बिहार में पौधा तोड़ने पर बच्चे को दी तालिबानी सजा! बेगूसराय में जंजीर में बांधकर पीटा

बुजुर्गों की संख्या सबसे ज्यादा

इस रसोई को चलाने का मकसद यहां के निवासियों के स्वास्थ्य और सामाजिक संबंधों में सुधार लाना है। उनकी इस पहल से दूसरे गांवों में भी एकता पैगाम जाता है। जानकारी के मुताबिक, इस गांव में सबसे ज्यादा संख्या बुजुर्गों की है। यह परंपरा बुजुर्गों में अकेलेपन की बढ़ती समस्या के समाधान के रूप में शुरू हुई थी। इस गांव के युवा शहरों या विदेश में जाकर बस गए हैं। एक वक्त पर इस गांव की संख्या 1100 लोगों की थी, जिसमें अब केवल 500 लोग ही बचे हैं।

Advertisement

खाना बनाने के लिए रोज बाहर से रसोइया आता है। लगभग 11 हजार रुपये महीने का भुगतान रसोइये को किया जाता है। इस रसोई में कई तरह की पारंपरिक गुजराती डिशिज बनाई जाती हैं। खाना खाने के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाला एक AC हॉल बना हुआ है। यह दिखाता है कि कैसे एक साधारण विचार महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव ला सकता है।

ये भी पढ़ें: Video: बुजुर्ग दंपति ने प्लेन में की ऐसी हरकत, एयरलाइन ने उनके सफर करने पर ही लगाया बैन

Open in App
Advertisement
Tags :
Gujarat Newslatest trending viral news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो