Advertisement

पाकिस्तान में है प्राचीन शिव मंदिर? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Viral Video: सोशल मीडिया पाकिस्तान के कई वीडियो वायरल होते हैं। इस बार इंटाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि वो प्राचीन शिव मंदिर है। इस वीडियो पर मिलियन में व्यूज पहुंच चुके हैं, और हजारों लोग लाइक कर रहे हैं।

Viral Video: दुनियाभर में कई ऐसी ऐतिहासिक चीजें सामने आती रहती हैं, जिनको देखकर लगता है कि ये इस जगह पर कैसे हो सकती हैं। ऐसा ही एक वीडियो पड़ोसी देश पाकिस्तान से सामने आया हगै, जिसमें गोसिया नाम की एक लड़की ने पाकिस्तान में शिव मंदिर का भ्रमण करवाया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में एक प्राचीन इमारत दिखाई दे रही है जिसको ये लड़की शिव मंदिर होने का दावा कर रही है। हालांकि ये वीडियो वायरल है।

पाकिस्तान में शिव मंदिर

खुद को ट्रेवलर कहने वाली गोसिया वोयागेरका ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो पाकिस्तान में शिव मंदिर को दिखा रही है। इसमें कोई संदेह नहीं कि ये वाकई में खूबसूरत जगह है। इसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये ऐतिहासिक जगह है। इस वीडियो में एक मंदिर है जिसके बीच में पानी का एक तालाब दिखाई दे रहा है।


एक कटासराज मंदिर पाकिस्तान के चकवाल जिले से लगभग 40 किमी की दूरी पर बताया जाता है। कहा जाता है कि इस परिसर में सात या उससे ज्यादा मंदिर हैं, जिसे लोग सतग्रह के नाम से भी जानते हैं। इस मंदिर का इतिहास भोलेनाथ के आंसुओं और महाभारत में पांडवों के वनवास से जुड़ा है।

वायरल हुआ वीडियो

गोसिया ने किंवदंतियों और इतिहास से भरपूर इस मंदिर का जो वीडियो शेयर किया है उसमें एक तालाब है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह भगवान शिव की पत्नी पार्वती की मृत्यु के बाद उनके आंसुओं से बना था। मंदिर की प्राचीन वास्तुकला के साथ साथ ये कहानी कई लोगों के मन में गहराई से बसी हुई है।

कैप्शन के साथ लिखा है, "क्या आपने कभी पाकिस्तान में किसी हिंदू मंदिर के बारे में सुना है?" वीडियो को 2.5 मिलियन व्यूज और 60,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं। इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगभग 19,000 यूजर्स ने शेयर किया गया है, और 3,090 कमेंट भी मिले हैं।

Open in App
Tags :