खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अब हाथ से नहीं लिखना पड़ेगा होमवर्क! बटन दबाते ही पूरा जाएगा काम; देखें वीडियो

Viral Video : वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक मशीन कंटेंट लिख रही है। बताया जा रहा है कि मशीन को एक भारतीय युवक ने डिजाइन किया है। इस मशीन की लिखावट देखकर लोग हैरानी और चिंता जता रहे हैं।
04:04 PM Jul 22, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Viral Video :  AI और तकनीक का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है, तरह-तरह के नए सॉफ्टवेयर और मशीनें बाजार में पहुंच रही हैं। पढ़ाई करने में छात्र भी तकनीक में रुचि ले रहे हैं और रिसर्च कर रहे हैं। नौकरी, व्यवसाय समेत तमाम चीजों में AI का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। पढ़ाई के लिए भी स्कूलों में AI का उपयोग किया जा रहा है लेकिन लिखने के लिए AI का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है? एक शख्स ने इसका भी तरीका खोज लिया है।

Advertisement

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक मशीन अपने पास कागज पर हैंडराइटिंग में नोट्स तैयार कर रही है। इस मशीन में इंसान की जरूरत ही नहीं है। मशीन अपने आप पन्ने पलट रही है, कॉपी को ठीक कर रही है। एक शख्स थोड़ी दूर बैठकर देख रहा है कि आखिर मशीन लिख क्या रही है। वीडियो के कैप्शन में दावा किया गया है कि यह एक एआई बेस्ड मशीन है, जिसे भारतीय इंजीनियर ने जुगाड़ से तैयार किया था।

मशीन की लिखावट को पहचानना मुश्किल 

मशीन द्वारा लिखे गए पेज को देखकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यह हाथ से लिखा गया है या किसी मशीन ने लिखा है। यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर खूब वायरल हो रहा है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो 11 लाख से अधिक लोग देख चुके थे। हजारों की संख्या में लोगों ने कमेंट्स किया है।


एक सोशल मीडिया पर यूजर ने लिखा कि अगर छात्र इसे ठीक तरीके से इस्तेमाल करना सीख जाएं तो उन्हें होमवर्क करने की जरूरत ही क्या है? एक ने लिखा कि ये हमारे समय में क्यों नहीं था। एक ने लिखा कि मैं असमंजस में हूं.. ये उसके लिए काफी बुरा है क्योंकि, अब वह पढ़ाई नहीं करेगा या ज्यादा होमवर्क नहीं करेगा.. लेकिन अगर उसने पहले से ही ऐसी नई मशीन डिजाइन कर ली है, तो, क्या उसे पढ़ाई करने या होमवर्क करने की भी जरूरत है?

Advertisement

यह भी पढ़ें : किस जानवर के 95% बच्चे नहीं हो पाते जवान? जानें ऐसे ही दिलचस्प सवालों के जवाब

बताया जा रहा है कि इस मशीन को केरल के रहने वाले देवदत्त नाम के युवक ने बनाया है। वह एक डिजाइनर, इंजीनियर और उद्यमी हैं। दवा है कि मशीन में एक रोबोटिक हाथ है और एक कैमरे लगा है। जो लिखे गए कंटेंट को पढ़कर कुछ ही देर में उसे हाथ की लिखावट में पेज पर उतार देती है।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement