खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आधी रात को अचानक आसमान हो गया नीला, आकाश में हुई हलचल को देख हैरान रह गए लोग

Meteorite Viral Video : शनिवार की रात स्पेन और पड़ोसी पुर्तगाल के लोगों ने उल्कापिंड को जमीन की ओर आता देखा और इसे कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया। इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जानें क्या होता है उल्कापिंड और जमीन को ओर आते समय क्यों होती है रोशनी?
12:54 PM May 19, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Meteorite Viral Video : क्या आपने रात में अचानक आसमान में नीला उजाला कभी देखा है? इस तरह की घटनाएं कई बार होती हैं लेकिन इसे सब लोग शायद ही देख पाते हों। हाल ही एक बार फिर इस तरह की घटना हुई और रात में आसमान में इतनी तेज नीली रोशनी हुई कि कुछ देर के लिए लगा कि दिन हो गया है। शनिवार की रात स्पेन और पुर्तगाल में ये खगोलीय घटना हुई है।

Advertisement

रात में हो गया 'दिन'

सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें आसमान से कोई चमकीली चीज जमीन की ओर आती दिखाई दी। इससे तेज रोशनी पैदा हो रही थी। रोशनी इतनी तेज थी कि ऐसा लग रहा है जैसे दिन हो गया हो। इस घटना को कई लोगों ने अपने फोन और कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया। स्पेन और पुर्तगाल के कई इलाकों में इस घटना को लोगों ने देखा।

यह एक उल्कापिंड था, जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते ही तेजी से जलने लगा। इसके जलने के कारण रात के अंधेरे में नीली रोशनी पैदा हुई। यह एक दिलचस्प और मजेदार खगोलीय घटना थी, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग इंतजार कर रहे थे।

Advertisement

यह जानकारी नहीं मिली है, ये उल्कापिंड कहां गिरा और क्या इसके गिरने से जमीन पर कोई नुकसान हुआ है या नहीं। हालांकि उल्कापिंड को देखने के बाद हैरान लोगों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। यह एक ऐसी खगोलीय घटना है, जिसे कई लोग जिंदगी में शायद एक ही बार देख पाते हैं।

यह भी पढ़ें : गोवा बीच पर रशियन महिला को कुत्तों ने घेरा, सीएम और मंत्री से की ये मांग 

क्या होता है उल्कापिंड और क्यों होती है रोशनी ?

उल्कापिंड अंतिरक्ष के चट्टान होते हैं। जब यह पृथ्वी की ओर आते हैं तो वायुमंडल में आने के बाद ही ये गर्म होने के बाद जलने लगते हैं। इससे रोशनी होती है। आम तौर पर लोग इसे टूटता तारा भी कहते हैं। उल्कापिंड कई प्रकार के होते हैं, जैसे पथरीले उल्कापिंड (या पत्थर), लोहे के उल्कापिंड, और पत्थर और लोहे के उल्कापिंड।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement