खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस डिलीवरी बॉय की कमाई देख छोड़ देंगे नौकरी! IT इंजीनियर्स से भी अधिक है सैलरी

Delivery Boy Income : यूट्यूबर का कहना है कि एक आईटी इंजीनियर औसतन 20,000 रुपए महीना कमाता है लेकिन डिलीवरी बॉय इसका दोगुना या उससे भी अधिक की कमाई करते हैं। इसका वीडियो वायरल हो रहा है।
02:32 PM Jul 20, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Delivery Boy Income : आमतौर पर ऑफिस में काम करने वालों की सैलरी कितनी होती है? बहुत कम लोग ही होंगे जो 35 - 40 हजार की कमाई करते हो। अधिक सैलरी वालों की संख्या कम नहीं है लेकिन उनके पास उतना ही  का प्रेशर और तनाव होता है। डिलीवरी बॉयज को तो आप जानते ही होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि वो कितना कमाते हैं? एक डिलीवरी बॉय का कहना है कि वह महीने में इतनी कमाई कर लेता है कि ऑफिस जॉब वाले नौकरी छोड़कर डिलीवरी बॉय बनने की इच्छा पाल लेंगे।

Advertisement

बेंगलुरु में स्विगी और जोमैटो डिलीवरी एजेंट्स के साथ एक यूट्यूबर ने इंटरव्यू लिया और उनकी कमाई के बारे में कई सवाल किए। लवीना कामथ ने भारत की आईटी राजधानी में दो डिलीवरी बॉय से बात की तो पता चला कि वे औसत आईटी इंजीनियर्स से अधिक कमाई करते हैं। वीडियो में लवीना कह रही हैं कि एक आईटी इंजीनियर औसतन 20,000 रुपए महीना कमाता है लेकिन ये दोनों डिलीवरी बॉय इसका दोगुना या उससे भी अधिक की कमाई करते हैं।

महीने की कमाई ₹ 40,000 से ₹ 50,000 तक

इंटरव्यू में स्विगी के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम करने वाले शिवा और जोमैटो के ऑर्डर डिलीवर करने वाले ताइयप्पा ने अपनी महीने की कमाई बताई है। शिवा का कहना है कि वह हर महीने ₹ 40,000 से ₹ 50,000 तक कमाते हैं। तीन सालों से वह डिलीवरी एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं। ताइयप्पा का कहना है कि वह तीन सालों से जोमाटो के लिए डिलीवरी बॉय के तौर पर काम कर रहे हैं। वह हर महीने करीब 40,000 रुपये की कमाई करते हैं।

Advertisement

यूट्यूबर का कहना है कि वैसे अधिकतर लोग डिलीवरी बॉय बनकर इसमें करियर नहीं बनाना चाहते, बल्कि वह तुरंत कुछ पैसों की कमाई के लिए डिलीवरी एजेंट बन जाते हैं। उन्होंने यह ही कहा कि ये साल 2024 है, फूड डिलीवरी पार्टनर सॉफ्टवेयर इंजीनियरों से ज्यादा कमा रहे हैं। इसके लिए वह 12 से 13 घंटे मेहनत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : ये क्या! घर में अकेले रहता था शख्स, आया 4 करोड़ का बिल; ठनक गया सरकारी अधिकारी का माथा

वीडियो देखने के बाद एक यूजर ने लिखा कि बहनजी, आप ईंधन और अन्य लागतों को शामिल करना भूल गईं। एक डिलीवरी बॉय के लिए, ईंधन की लागत सबसे अधिक है। 50 हजार में से उन्हें हर महीने कम से कम 15 हजार सिर्फ ईंधन और रखरखाव लागत पर खर्च करने होते हैं। एक अन्य ने लिखा कि आईटी इंजीनियर से तुलना करने पर डिलीवरी बॉय की सैलरी 5-10 साल में नहीं बढ़ेगी।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral VideoZomato agent
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement