होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पानी छूते ही बीमार हो जाती है लड़की, दुनियाभर में केवल 37 लोगों को है ऐसी दुर्लभ बीमारी

What is Aquagenic Urticaria? : 22 साल की इस लड़की को 12 साल की उम्र में इस एलर्जी के बारे में तब पता चला जब कि खुजली की परेशानी लेकर डॉक्टर के पास पहुंची। तब डॉक्टर ने बताया कि ये एक दुर्लभ बीमारी है, जिससे सिर्फ 37 ज्ञात लोग ग्रसित हैं।
07:16 PM Mar 05, 2024 IST | Avinash Tiwari
Loren Montefusco
Advertisement

What is Aquagenic Urticaria? : क्या किसी को पानी से भी एलर्जी हो सकती है? अगर किसी को पानी से एलर्जी हो जाये तो उसकी जिंदगी में बचेगा क्या? कैसे कोई पानी से खुद का बचाव करेगा? लेकिन एक लड़की ऐसी है जिसे पानी से एलर्जी है, अगर वह पानी से नहा ले तो उसकी हालत खराब हो जाती है।

Advertisement

पानी से एलर्जी 

22 साल की इस लड़की का नाम लॉरेन मोंटेफुस्को है। इसे पानी से ही एलर्जी है, इसलिए इसने नहाना ही बंद कर दिया। लड़की ने बताया कि पानी से नहाने के बाद उसके शरीर में खुजली शुरू हो जाती है और दाने निकल आते हैं। लड़की ने कहा कि खुजली इतनी अधिक होती है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है।

सिर्फ 37 लोगों को है ये एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया !

लॉरेन मोंटेफुस्को को जो समस्या है उसे एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया कहा जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक सिर्फ 37 ऐसे मामले सामने आये हैं, जिसमें लोगों को पानी से एलर्जी की बात सामने आई है। 22 साल की इस लड़की ने बताया कि जब वह नहाती है या पानी के संपर्क में आती है तो उसकी खुजली एक घंटे तक बनी रह सकती है। ऐसा लगता है कि खुजली त्वचा पर नहीं बल्कि अंदर से हो रही है। मैं ना खुजलाने की कोशिश करती हूं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता।

यह भी पढ़ें : फूड ब्‍लॉगर की गजब बेइज्‍जती! कचौड़ीवाले के ‘तीखे’ शब्‍दों ने ब‍िगाड़ द‍िया बंदे का जायका, वीड‍ियो वायरल

Advertisement

12 साल की उम्र में पता चली बीमारी

नहाने की जगह ये लड़की "बॉडी वाइप्स" का इस्तेमाल करती है। लॉरेन मोंटेफुस्को ने बताया कि वह जल्दी से नहाकर शरीर को पोछ लेती है और कपड़े पहन लेती है। शरीर पर पानी का इस्तेमाल कम करना पड़े, इसके लिए सूखे शैम्पू का इस्तेमाल करती हूं। 12 साल की उम्र में ही इस परेशानी का पता चला और डॉक्टर के पास गई, जहां उसे इस एलर्जी के बारे में पता चला।

यह भी पढ़ें : एक की वजह से चली जाती है कई चीटियों की जान, जानिए हैरान कर देने वाला कारण

लड़की ने बताया कि इस बीमारी की वजह से उसकी मानसिक स्थिति पर भी काफी प्रभाव पड़ा। वह खुद से ही घृणा करने लगी थी क्योंकि वह ठीक से नहा नहीं पाती थी। सोशल मीडिया के जरिए उसे एक ऐसे समूह के बारे में पता चला, जो नहाना पसंद नहीं करता। उन लोगों से मिलकर इस लड़की को थोड़ा अच्छा लगा और उनके ग्रुप में शामिल हो गई।

Open in App
Advertisement
Tags :
AllergyTrending NewsViral Video
Advertisement
Advertisement