whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

4 साल की उम्र में गायब हुई, 38 साल जंगलों में रही ये महिला; मिली तो हुलिया देख डर गए लोग

Jungle Girl India : 4 साल की उम्र में एक बच्ची घर से लापता हो गई थी। करीब 38 साल जंगल में रहने के बाद जब वह वापस आई तो हुलिया देखकर लोग चौंक गए थे। जानें कैसे इस महिला की घर वापसी हुई थी!
10:52 AM Sep 08, 2024 IST | Avinash Tiwari
4 साल की उम्र में गायब हुई  38 साल जंगलों में रही ये महिला  मिली तो हुलिया देख डर गए लोग

Jungle Girl India : 4 साल की उम्र में एक बच्ची गायब हो गई। माता-पिता ने उसे खोजने की खूब कोशिश की लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चल पाया। कुछ साल बाद बच्ची के ना मिलने पर माता-पिता ने भी उसे खोजना बंद कर दिया। करीब 38 साल बाद एक बिना कपड़ों वाली महिला जंगल से बाहर निकलती दिखाई दी। बाद में पता चला कि ये तो वही बच्ची है, जो चार साल की उम्र में गायब हो गई थी। आइये जानते हैं भारत के मिजोरम में हुई इस अजीब घटना के बारे में।

बात है 1974 की, मिजोरम के दक्षिणी जिले सैहा के सुदूर गांव से एक चार साल की बच्ची गायब हो गई थी। ग्रामीणों के साथ मिलकर माता-पिता ने खूब तलाश की लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। अंत में लोगों ने मान लिया कि बच्ची जंगल में भटक गई और उसे खोज पाना संभव नहीं है। कुछ समय बाद लोगों ने इस बच्ची को मृत मान लिया।

गायब होने के करीब 38 साल बाद भारत के पड़ोसी देश म्यांमार के जंगल से एक की महिला बाहर निकलती दिखाई दी। ये महिला दिखने में एकदम अजीब थी पहली नजर में उसे देखकर लोग भयभीत भी हो गए। वो बिना कपड़ों के थी, उसके बाल लंबे थे, नाखून बड़े-बड़े थे। उसे कुछ लोगों ने पकड़ने की कोशिश की तो उसने हमला कर दिया। अंत में महिला को लकड़ी के बॉक्स में बंद कर दिया गया। कुछ दिन बाद वह फिर भाग गई। अब उसका सामना कई बार इंसानों से हो जाता था।


धीरे-धीरे वह लोगों के बीच आने-जाने लगी। इसी बीच वह इंसानों की तरह कपड़े पहनने लगी लेकिन लोगों से कोई बात नहीं करती थी। इधर 38 साल पहले जिस पिता की बच्ची गायब हुई थी, उन्हें इस महिला के बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने घर का सामान बेचकर महिला से मिलने का फैसला किया। छह लोगों के साथ पिता तीन दिन तक पैदल चलकर आखिरकार बॉर्डर तक पहुंचे और उस जगह गए, जहां बच्ची रह रही थी।

यह भी पढ़ें : अजगर ने ली दादी की जान तो लोगों ने कर दी ‘मॉब लिंचिंग’, पीट-पीटकर कर दी अजगर की हत्या

पिता की उम्र करीब 62 साल हो चुकी थी, जिनका नाम खैला था। उन्होंने बताया कि जब उसने पहली बार मुझे देखा तो नजरअंदाज कर दिया। लेकिन मुझे अजीब सा अहसास हुआ कि यह मेरी बहुत समय से खोई हुई बेटी ही है। महिला के बाएं गाल और दाहिनी जांघ पर दो तिल भी थे, इससे खैला को भरोसा हो गया कि ये उनकी ही बेटी है। बुजुर्ग माता-पिता एनजी खैला और एनजी नगोला ने कभी नहीं सोचा था कि वे उसे फिर से देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें : 104 दिन काम और सिर्फ एक छुट्टी, कर्मचारी की हुई मौत

4 साल की उम्र में गायब हुई बच्ची 38 साल की उम्र में मिली, जिसका नाम छैदी रख गया था। 42 साल की हो गई थी लेकिन हरकतें एक छोटे बच्चे की तरह ही थीं। वह लोगों के साथ घुल मिल रही थी लेकिन वह कुछ ही शब्द बोलती थी, जिसका मतलब चंद लोग ही समझते थे। वह परिवार के पास लौट आई और माता-पिता के साथ जीवन बिता रही है। इस तरह करीब 38 साल तक जंगल में रहने के बाद 4 साल की उम्र में गायब हुई बच्ची साल 2012 में अपने घर वापस लौटी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो