होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

8 लाख करोड़ से अधिक दान कर चुकी ये हस्ती, आज भी इंडस्ट्री में इनके नाम की गूंज

World's biggest charitable : क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा दानी बिजनेसमैन कौन है? यकीन मानिए मुकेश अंबानी, गौतम अडानी तो नहीं है। जानें कौन हैं सबसे अधिक दान देने वाला बिजनेसमैन
01:07 PM Sep 28, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

World's biggest charitable : पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक कारोबारी हैं, करोड़ों, अरबों के मालिक हैं। इनमें से बहुत सारे ऐसे हैं जो बड़े दानी कहलाते हैं। भारत में ऐसे रतन टाटा, मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, गौतम अडानी जैसे कई नाम हैं, जो दान को लेकर चर्चाओं में रहते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे बड़ा दानवीर इसमें से कोई नहीं है। आइये जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा दानी किस बिजनेसमैन को माना जाता है।

Advertisement

अगर भारत के सबसे दानी व्यक्ति की चर्चा हो तो मुकेश अंबानी, रतन टाटा और अजीम प्रेमजी जैसे कई नाम दिमाग में आ ही जाते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे बड़ा दानी शख्स कोई और नहीं बल्कि भारत के टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा हैं। कई कंपनियों का टर्नओवर भी इतना नहीं है, जितना जमशेदजी टाटा ने दान दे दिया है।

आपको हैरानी होगी कि जमशेदजी टाटा ने 8.29 लाख करोड़ रुपये दान में दिए हैं। जमशेदजी टाटा का जन्म 3 मार्च, 1839 को जन्मे में हुआ था। उन्हें "भारतीय उद्योग के जनक" के रूप में भी जाना जाता है। उनके परोपकार से भारत के ना जाने कितने लोगों की जिंदगी बदल चुकी है। जमशेदजी टाटा ने 1868 में टाटा समूह की स्थापना की। एक छोटा सा व्यापार शुरू हुआ और धीरे-धीरे यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित समूह बन गया है। बताया जाता है कि टाटा समूह का मूल्य लगभग 24 लाख करोड़ रुपये है।


फिलहाल टाटा समूह में 10 उद्योगों की 30 से अधिक कंपनियां शामिल हैं, जिनका डंका दुनिया भर में बज रहा है। समाज के प्रति जमशेदजी टाटा का रवैया जो पहले था, टाटा समूह उसका पालन आज भी कर रहा है। टाटा समूह का शिक्षा और स्वास्थय पर विशेष ध्यान रहता है। आज भी टाटा समूह की तरफ से लोगों के लिए कई संस्थाएं कार्य कर रही हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : रतन टाटा के छोटे भाई जिनके पास नहीं है मोबाइल, 2bhk फ्लैट के मालिक, लेकिन…

रिपोर्ट की मानें तो शिव नादर 2 हजार करोड़ से अधिक कला और संस्कृति के लिए, अजीम प्रेमजी 1700 करोड़ शिक्षा के लिए, मुकेश अंबानी 376 करोड़ स्वास्थ्य के लिए , मंगलम बिडला 287 करोड़ शिक्षा के लिए, गौतम अडानी 285 करोड़ शिक्षा के लिए दान कर चुके हैं। ये अपने आप में बड़ा दान है लेकिन जमशेदजी टाटा के आसपास भी कोई नहीं है।

Open in App
Advertisement
Tags :
tata groupTrending NewsViral News
Advertisement
Advertisement