खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये है दुनिया का सबसे खाली हवाई अड्डा, महज दस साल में ही बिकने को तैयार!

World's Quietest Airport : क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे खाली और सूनसान एयरपोर्ट कौन सा है? एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत इसे खरीद सकता है लेकिन ये एयरपोर्ट अभी तक बेकार पड़ा हुआ है।
05:09 PM Sep 16, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

World's Quietest Airport : आपने दुनिया के सबसे बड़े, सबसे छोटे, सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के बारे में सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे खाली हवाई अड्डा कौन सा है? आज हम आपको इस हवाई अड्डे के बारे में बताने जा रहे हैं। खबर आई थी कि इस हवाई अड्डे को भारत खरीद सकता है लेकिन आज तक इसको लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है और ये हवाई अड्डा आज भी वीरान पड़ा हुआ है।

Advertisement

मट्टाला राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को "विश्व का सबसे शांत" हवाई अड्डा कहा जाता है। यह हवाई अड्डा कोलंबो से मात्र चार घंटे की दूरी पर स्थित है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हंबनटोटा में स्थित इस हवाई अड्डे के टर्मिनल से औसत दिन में केवल सात लोग ही गुजरते हैं। मट्टाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जंगल और छोटे-छोटे गांवों से घिरा हुआ है। इस हवाई अड्डे पर एक टैक्सी का कार्यालय और एक होटल है।

कब और किसने करवाया था निर्माण?

मट्टाला राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को बने हुए अधिक समय नहीं बीता है। राष्ट्रपति रहते हुए इस हवाई अड्डे को महिंदा राजपक्षे ने साल 2013 में शुरू करवाया था। राजपक्षे ने हवाई अड्डे के निर्माण पर 176 करोड़ खर्च किए थे। जब इसका निर्माण हुआ था तब इस पर चीन ने खूब पैसा लगाया था। इसके आस-पास के इलाके का विकास कर पर्यटन को बढ़ावा देने के इरादे से इस एयरपोर्ट का निर्माण कराया गया लेकिन ये कभी सफल हो ही नहीं पाया।


एक रिपोर्ट की मानें तो इस एयरपोर्ट की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि कर्मचारियों को सैलरी तक नहीं मिल पा रही है। ऐसे में चर्चा इस बात की भी थी कि इस एयरपोर्ट को बेचा जा सकता है। श्रीलंका की एक न्यूज वेबसाइट ने दावा किया था कि भारत और रूस ने इस एयरपोर्ट को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : 3 साल के बच्चे ने निगला चाबी का गुच्छा! फिर जो हुआ सन्न रह जाएंगे मां-बाप

जिस क्षेत्र में यह एयरपोर्ट बना है, वह महिंदा राजपक्षे का गृह क्षेत्र है। इस इलाके का विकास करने और पर्यटकों को लुभाने के मकसद से इस एयरपोर्ट का निर्माण करवाया लेकिन अब इसके भविष्य का कुछ अता-पता नहीं है।

Open in App
Advertisement
Tags :
AiportTrending News
Advertisement
Advertisement