होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अखिलेश यादव को CBI का समन, क्या है अवैध खनन मामला? जिसमें तलब किए गए सपा सुप्रीमो

CBI Summoned Akhilesh Yadav : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के सामने बड़ी मुसीबत आ गई है। सीबीआई ने उन्हें नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया। अवैध खनन घोटाले मामले में सपा के सुप्रीमो को बुलाया गया है। उन्हें गुरुवार को दिल्ली में जांच एजेंसी के अधिकारियों के सामने पेश होना है।
04:08 PM Feb 28, 2024 IST | Deepak Pandey
सीबीआई ने अखिलेश यादव को भेजा समन।
Advertisement

CBI Summoned Akhilesh Yadav : उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की मुसीबत बढ़ती नजर आ रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने उन्हें समन भेजा है।सीबीआई सूत्र का कहना है कि सीआरपीसी की धारा 160 के तहत पूछताछ के लिए अखिलेश यादव को गुरुवार को तलब किया गया है।

Advertisement

क्या है अवैध खनन मामला

हमीरपुर में साल 2012 से लेकर 2016 के बीच अवैध रूप से खनन किया गया था। उस वक्त अखिलेश यादव की सरकार थी। इस मामले में सीबीआई ने साल 2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी, खनन अधिकारी और कई लोक सेवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। सरकारी कर्मचारियों पर आरोप है कि इन्होंने हमीरपुर में खनिजों का अवैध खनन होने दिया था। इसी मामले में अखिलेश यादव 29 फरवरी को सीबीआई के सामने पेश होंगे।

यह भी पढ़ें : भारत जोड़ो यात्रा में क्यों जोड़ा गया न्याय शब्द? मोहब्बत की नगरी में संग आए राहुल-अखिलेश

Advertisement

खनिजों की चोरी का आरोप

सीबीआई ने एफआईआर में आरोप लगाया है कि सरकारी कर्मचारियों ने निविदा प्रक्रिया का पालन नहीं किया और अवैध रूप से नए पट्टे दिए एवं पुराने पट्टों का रिन्यूअल किया। कई लोगों को अवैध रूप से खनन की परमिशन दी गई। इसके तहत आरोपियों ने खनिजों की चोरी एवं धन की उगाही की।

यह भी पढ़ें : यूपी में सपा-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर कैसे बनी बात? किसने निभाई अहम भूमिका

चुनाव आते ही नोटिस भी आ जाता है : अखिलेश यादव

इसे लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के सबसे ज्यादा निशाने पर सपा है और चुनावों के नजदीक आने के साथ ही नोटिस भी आते हैं। साल 2019 में भी मुझे नोटिस मिला था, क्योंकि तब भी लोकसभा चुनाव था। अब जब चुनाव आ रहा है तो मुझे फिर से नोटिस मिल रहा है। मैं समझता हूं कि जब चुनाव आएगा तो नोटिस भी आएगा। यह घबराहट क्यों है? अगर पिछले 10 वर्षों में आपने (भाजपा ने) बहुत काम किया है तो फिर आप क्यों घबराए हुए हैं? प्रधानमंत्री यहां एक्सप्रेसवे पर ‘हरक्यूलिस’ विमान से उतरे। यह समाजवादियों का काम था। आप देश में ऐसा राजमार्ग क्यों नहीं बना सकते जहां ‘हरक्यूलिस’ विमान उतर सके।

दिल्ली स्थिति सीबीआई दफ्तर बुलाए गए हैं अखिलेश यादव 

सीबीआई यूपी अवैध खनन मामले की जांच कर रही है। इस मामले में गवाह के रूप में अखिलेश यादव को पेश होने के लिए समन भेजा गया है। उन्हें गुरुवार को दिल्ली स्थित सीबीआई दफ्तर बुलाया गया है। साथ ही समन में यह भी कहा गया है कि इस मामले में अखिलेश यादव से कुछ सवाल जवाब किए जाएंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Akhilesh YadavCBISamajwadi PartyUttar Pradesh News
Advertisement
Advertisement