होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है अयोध्या ये अनूठी रामलीला, 80% लोग हैं 'मुस्लिम'

Ayodhya Mumtaz Nagar Ramlila: लोगों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान रखते हुए मुख्य किरदार हिंदू कलाकार ही करते हैं।
03:40 PM Oct 11, 2024 IST | Amit Kasana
प्रतिकात्मक चित्र, क्रेडिट गूगल
Advertisement

Ayodhya Mumtaz Nagar Ramlila: राम लला की नगरी अयोध्या में इस समय दशहरा 2024 की तैयारियां चल रही हैं। इस बीच यहां मुमताज नगर इलाके की एक रामलीला ऐसी है जिसके संचालन में मुस्लिम समाज की बड़ी भागीदारी रहती है। जानकारी के अनुसार इस रामलीला कमेटी से कुल 1100 लोग जुड़े हुए हैं जिसमें से करीब 800 से ज्यादा मुस्लिम समुदाय से हैं, और 11 कलाकार हैं।

Advertisement

माजिद पेशे से डॉक्टर हैं

मुमताज नगर रामलीला रामायण समिति के प्रबंधक सैयद माजिद अली के अनुसार लोगों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मुख्य किरदार हिंदू कलाकार ही करते हैं। माजिद खुद पेशे से डॉक्टर हैं और उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं और यूपी में स्वास्थ्य संबंधी राष्ट्रीय कार्यक्रमों को लागू करने की जिम्मेदारी संभालते हैं।

ये भी पढ़ें: JPNIC Controversy: अखिलेश यादव ने क्यों लिया नीतीश कुमार का नाम? कहा- मोदी सरकार से वापस लें समर्थन

Advertisement

हिंदू और मुसलमान दोनों की बुराई पर अच्छाई की जीत

मीडिया को दिए बयान में उन्होंने बताया कि पिछले छह साल से वह रामलीला समिति से जुड़े हुए हैं। जब दशहरा आता है तो वह हर साल छह सप्ताह के लिए खुद को भगवान राम को समर्पित कर देते हैं। उन्होंने बताया कि इस अनूठी रामलीला में प्रदेश के जाने-माने व्यक्ति आते हैं और इसकी प्रबंधक कमेटी से जुड़े हुए हैं। ये रामलीला हिंदू और मुसलमान दोनों की बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है। ये रामलीला देश में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम करने में मदद करती है।

1963 में हुई थी रामलीला की शुरुआत 

माजिद ने कहा कि इस रामलीला की शुरुआत उनके पिता ने 1963 में सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने और हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को मजबूत करने के लिए की थी। यह रामलीला दोनों समुदाय के लोगों को एक सूत्र में बांधती है और संतुलन बनाने में मदद करती है।

ये भी पढ़ें: यूपी चुनाव से पहले मायावती का बड़ा ऐलान, जीत के लिए बनाया ये फुल प्रूफ प्लान

Open in App
Advertisement
Tags :
dussehra 2024
Advertisement
Advertisement