खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अयोध्या : रामलला मंदिर में पुजारियों की भर्ती शुरू, 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

Ram Mandir News: भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर में पूजा पद्धति कैसी होगी और कौन पूजा करेगा इसको लेकर तीर्थ ट्रस्ट योजना तैयार कर रही है। ग्रंथ के अनुसार वैदिक शिक्षा ले रहे वेद पाठी छात्रों को चयनित किया जाएगा, इनको शिक्षा-दीक्षा के साथ छात्रवृत्ति दी जाएगी।
10:18 PM Oct 23, 2023 IST | Pankaj Soni
Advertisement

Ram Mandir News: अयोध्या में भगवान श्री रामलला की पूजा अर्चना के लिए वेद पाठी बटुकों (पुजारियों) की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। इच्छुक उम्मीदवार निश्चित तारीख के अंदर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर में पूजा पद्धति कैसी होगी और कौन पूजा करेगा इसको लेकर तीर्थ ट्रस्ट योजना तैयार कर रही है। ग्रंथ के अनुसार वैदिक शिक्षा ले रहे वेद पाठी छात्रों को चयनित किया जाएगा और इनको शिक्षा-दीक्षा के साथ छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिसमें सर्वश्रेष्ठ वेद पाठी छात्र को भगवान राम लला के पुजारी के रूप में राम जन्मभूमि परिसर में नियुक्त किया जाएगा। रामलला के पुजारी के तौर पर नियुक्त किए जाने वाला वेद पाठी बालक अवध क्षेत्र का होगा। यानी कि अयोध्या के आसपास के क्षेत्र के वेद पाठी बालक को प्राथमिकता दी जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें : PM Modi को मिले तोहफों को खरीदने के लिए आखिरी 10 दिन का है मौका, इस काम में लगेगा आपका पैसा

योग्‍य अर्चकों के लिए प्रवेश परीक्षा
योग्‍य अर्चकों के लिए निर्धारित योग्‍यता के अभ्‍यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसमें अयोध्या क्षेत्र के अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। मंदिर ट्रस्‍ट के सदस्‍य डॉ. अनिल मिश्र के मुताबिक, अभ्‍यर्थियों की उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इन अभ्यर्थियों को पारंपरिक गुरुकुल से शिक्षा, रामानंदीय दीक्षा से दीक्षित, मासिक पूर्ण आवासीय प्रशिक्षणधारी होना चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान 2000 रुपए छात्रवृत्ति भी मिलेगी
आवेदन के बाद उत्तरीण अर्चकों को प्रशिक्षण के दैरान और उसके बाद श्रेष्ठ बटुकों को रामलला के अर्चक के रूप में चयनित किया जाएगा। इस दौरान वेद पाठी बटुकों को 2000 रुपए महीना छात्रवृत्ति के तौर पर भी दिया जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें : बीजेपी कार्यकर्ता को अंडरवियर-बनियान में ही उठा ले गई पुलिस, वीडियो वायरल हुआ तो…

(ujackets.com)

Advertisement
Tags :
applicationsAyodhyapriests in Ramlala templerecruitment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement