होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या होता है ट्राइको फोटोमेनिया? जिसमें बाल खाने का करता है मन...UP में महिला के पेट में मिला 2 किलो का गुच्छा 

बरेली के महाराणा प्रताप जिला अस्पताल में महिला का इलाज करवाया गया है। उसका इलाज करने वाले डॉक्टर भी हैरान हैं कि वह अपने परिजनों से छिपकर ये काम कर रही थी।
07:21 PM Oct 06, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Human hair in stomach of woman: उत्तर प्रदेश के बरेली से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल, यहां 31 वर्षीय महिला लंबे समय से पेट में दर्द से परेशान थी। उसने कई जगह इलाज करवाया लेकिन उसकी उल्टी और पेट का दर्द ठीक नहीं हुआ। तंग आकर वह एक निजी अस्पताल पहुंची। यहां कलर अल्ट्रासाउंड में उसके पेट में बाल का गुच्छा होने का शक हुआ।

Advertisement

पेट की हालत देख डॉक्टर भी हो गए हैरान

डॉक्टरों के अनुसार महिला को अस्पताल में भर्ती किया गया। दोबारा जांच में उसके पेट में बाल का बड़ा गुच्छा होने की पुष्टि हुई। जिसके बाद उसके पेट की सर्जरी कर बालों को बाहर निकाला गया। महिला के पेट से करीब दो किलो बाल बरामद हुए हैं। इतनी अधिक मात्रा में बाल पेट में होने से डॉक्टर भी हैरान हो गए।

ये भी पढ़ें: आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

Advertisement

परिजनों से छिपकर बाल खाती थी महिला

फिलहाल महिला ठीक है, उसने पूछताछ में बताया कि वह करीब 15 साल की उम्र से बाल खा रही है। परिजनों के रोकने के के बाद वह छुप कर बाल खाती थी। उसे ऐसा करने की तलब उठती थी। बिना बाल खाए उसे बैचेनी महसूस होती थी। बता दें बरेली के महाराणा प्रताप जिला अस्पताल में महिला का इलाज किया गया है। महिला की सर्जरी करने वाले वरिष्ठ सर्जन डॉ. एमपी सिंह और डॉ. अंजली सोनी के मुताबिक जो लोग अधिक मात्रा में बाल खाते हैं उन्हें ट्राइको फोटोमेनिया नाम की बीमारी होती है।

क्या है ट्राइको फोटोमेनिया नामक बीमारी?

डॉक्टरों के अनुसार इस बीमारी में शख्स को बाल खाना, बाल को मुंह में रखकर चूसना अच्छा लगता है। डॉक्टरों की मानें तो लगातार कई साल ऐसा करने से मरीज को पेट में संक्रमण, दर्द होना और पाचन तंत्र संबंधी अन्य परेशानी होती है। पेट में अधिक मात्रा में बाल होने और इलाज न होने पर यह जानलेवा भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Open in App
Advertisement
Tags :
UP News
Advertisement
Advertisement