खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चारधाम यात्रा पर पहली बार खुली लैब, 50 वर्ष आयु से अधिक वालों की हेल्थ स्क्रीनिंग पर रहेगा विशेष फोकस

Char Dham Yatra: पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया के देहरादून चैप्टर के पदाधिकारियों और सदस्यों ने स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार से मिलने पहुंचे। यहां उन्होंने चार धाम यात्रा पर आने वाले 50 साल से बड़ी उम्र के लोगों की हेल्थ स्क्रीनिंग पर खास फोकस रखने को कहा है।
06:29 PM May 14, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Char Dham Yatra: उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू हो गई, इसी के साथ प्रदेश में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। ऐसे में चार धाम के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य पर भी खास ध्यान रखा जा रहा है। इसी सिलसिले में मंगलवार को पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया के देहरादून चैप्टर के पदाधिकारियों और सदस्यों ने स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार से मिलने पहुंचे। यहां उन्होंने चार धाम यात्रा के लिए आने वाले यात्रियों की दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारियां प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने चार धाम यात्रा पर आने वाले 50 साल से बड़ी उम्र के लोगों की हेल्थ स्क्रीनिंग पर खास फोकस रखने को कहा है।

Advertisement

चार धाम यात्रा की व्यवस्था

इस मीटिंग के दौरान तय किया गया कि यात्रा मार्ग पर 184 डॉक्टर्स तैनात रहेंगे, इसमें 44 स्पेशलिस्ट डॉक्टर शामिल हैं। इसके अलावा पहली बार यात्रा मार्ग पर श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लैब शुरू होगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में चार धाम यात्रा रास्ते पर 'यू कोट वी पे' योजना के जरिये नए सुपर स्पेशलिटी को अपनी सेवाएं देने के लिए कहा गया है। साथ ही जानकी चट्टी में पहली बार मेडिकल पॉइंट बनाया गया है। इसके अलावा 11 भाषाओं में यात्रा जुड़ी SOP जारी की गई है। उन्होंने बताया कि PSRI ने जनसंपर्क के क्षेत्र में काफी अहम भूमिका निभा रहा है।

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: यमुनोत्री-गंगोत्री में 24 घंटे से जाम, 1000 से ज्यादा गाड़ियां, भड़के लोगों का विरोध प्रदर्शन

Advertisement

क्या बोले PSRI देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष

PSRI देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष रवि बिजारनिया ने स्वास्थ्य सचिव को बताया कि संगठन की देश भर में 25 ब्रांच हैं। इसमें सरकारी विभागों के जनसंपर्क अधिकारियों के अलावा पब्लिक सेक्टर यूनिट के भी कार्मिक जुड़े हुए हैं। PSRI का उद्देश्य है कि आपसी सहयोग से केंद्र और राज्य सरकारों की सकारात्मक खबरों को लोगों तक पहुंचाया जाए।

इस अवसर पर अनिल वर्मा, दिनेश कुमार, ज्योति नेगी, संजय पांडे, मनोज सती, पुष्कर नेगी, अनिल सती, जितेंद्र सिन्हा, प्रियांक वशिष्ठ, अमित ठाकुर और नीरज आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Tags :
Char Dham Yatra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement