होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चारधाम यात्रा स्थगित, 7-8 जुलाई को न निकलें ऋषिकेश से बाहर, भारी बारिश ने खड़ा किया संकट

Rishikesh Rain Alert : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के बाद बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसे लेकर प्रशासन ने चारधाम यात्रा स्थगित करने का निर्णय लिया।
11:11 PM Jul 06, 2024 IST | Deepak Pandey
उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट।
Advertisement

Chardham Yatra Postponed : पूरे देश में मानसून फैल गया है। अधिकतर राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, जबकि कई प्रदेशों में बाढ़ की स्थिति बनी है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तेज बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। इस पर प्रशासन ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले लोगों से अपील की है कि वे 7-8 जुलाई को घर से बाहर न निकलें। यात्री अपने होटल या आश्रम में ही विश्राम करें।

Advertisement

आयुक्त ने की ये अपील

उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई। आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय ने शनिवार को कहा कि गढ़वाल मंडल के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं से अपील की जा रही है कि वे ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा प्रारंभ न करें और यात्री जहां पहुंच चुके हैं, उसी स्थान पर रुक जाएं।

यह भी पढे़ं : Monsoon 2024: दिल्ली-NCR में बरसेंगे बादल, इन राज्यों में आफत की बारिश, जानें IMD का ताजा अपडेट

Advertisement

ऋषिकेश प्रशासन ने लिया फैसला

प्रशासन ने भारी बारिश के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए चारधाम यात्रा को स्थगित करने का फैसला लिया है, ताकि श्रद्धालुओं को कोई नुकसान न हो। आपको बता दें कि लगातार हो रही बारिश से पहाड़ियां दरकने लगी हैं, जबकि गंगा-अलकनंदा नदियां उफान पर हैं। उनकी सहायक नदियों का भी जलस्तर बढ़ गया है।

यह भी पढे़ं : सावधान! 15 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; ‘मौत’ बन रही नदियां-पहाड़, बाढ़ का खतरा मंडराया, देखें IMD का अपडेट

जानें क्या है उत्तराखंड की स्थिति

कई जगहों पर बारिश की वजह से भूस्खलन हो गए, जबकि कई सड़कें बंद हो गईं। जहां तोता घाटी के पास पहाड़ी दरकने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से बंद कर दिया गया तो वहीं गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी जगह-जगह बाधित है। हल्द्वानी-भवाली-अल्मोड़ा हाईवे पर कई जगहों पर भूस्खलन हुए। सड़क पर गिर रहे मलबे को हटाया जा रहा है। बेतालघाट स्टेट हाईवे समेत 17 ग्रामीण मार्ग बंद हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamChardham YatraIMD rain alert
Advertisement
Advertisement