खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सीएम योगी और जयंत चौधरी की मुलाकात के क्या है सियासी मायने? उपचुनाव में सीट बंटवारे को लेकर बन गई बात!

UP By Election 2024: यूपी में 10 सीटों पर होने जा रहे विधानसभा के उपचुनाव को लेकर बीजेपी और सहयोगी दलों के बीच सरगर्मियां तेज हो गई है। बुधवार को केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी सीएम योगी से मिलने पहुंचे। हालांकि उन्होंने कहा कि मीटिंग में उपचुनाव को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई।  
09:35 AM Aug 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
सीएम योगी और जयंत चौधरी ने की मुलाकात
Advertisement

CM Yogi Aditya Nath Meeting with Jayant Choudhary: यूपी में सियासी तूफान के शांत होने के बाद अब बीजेपी का पूरा फोकस 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव हैं। इस बीच विधानसभा के मानसून सत्र में सीएम योगी का भाषण लगातार सुर्खियां बंटोर रहा हैं। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने सीएम योगी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद जयंत ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विजन बहुत अच्छा है। हम सभी लोग साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

Advertisement

कांवड़ यात्रा के नियमों को लेकर उठे विवाद के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। बता दें कि जयंत चौधरी ने भी कांवड़ यात्रा में नेमप्लेट को लेकर बड़ा बयान दिया था। जिसके बाद से ऐसा लग रहा था कि जयंत चौधरी फैसले से नाराज है और वे पाला भी बदल सकते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं इस मुलाकात के क्या है सियासी मायने?

10 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इस 10 में से 5 सीटें सपा, 3 बीजेपी और 1-1 सीट रालोद और निषाद पार्टी के कब्जे में थी। लोकसभा चुनाव में यूपी के 9 विधायक सांसद बन गए। जबकि सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा होने के बाद उन्होंने सीट छोड़ दी। जयंत चौधरी मीरापुर के साथ-साथ खैर सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। मीरापुर सीट पर तो 2022 में रालोद ने जीत दर्ज की थी। वहीं खैर सीट पर जाट वोट बैंक की अधिकता के कारण रालोद यह सीट बीजेपी से मांग रही है।

Advertisement

2 सीटें मांग रही हैं रालोद

सूत्रों की मानें तो बीजेपी रालोद को मीरापुर की जगह पर कुंदरकी सीट दे सकती हैं। हालांकि इसके लिए जयंत चौधरी का खेमा कितना तैयार है? यह देखने वाली बात होगी। जानकारों की मानें तो रालोद मीरापुर सीट कभी नहीं छोड़ेगी। हां वह कुंदरकी या खैर को लेकर समझौता कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः बारिश में मनचलों ने लड़की को किया परेशान, इंस्पेक्टर समेत पूरी पुलिस चौकी पर गिरी गाज

बीजेपी उपचुनाव में दोहराएगी 2022 का फाॅर्मूला

बता दें कि मीरापुर सीट रालोद के चंदन चैहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। हालांकि बैठक के बाद जयंत चौधरी ने कहा कि उनकी सीएम योगी से सीट बंटवारे को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी के एक सीट के ऑफर पर रालोद खुश नहीं है। क्योंकि शुरू से ही यह मानकर चल रही है कि गठबंधन से पहले जिस सीट पर जिस पार्टी के विधायक थे वह उपचुनाव में भी उसी सीट पर चुनाव लड़ेगा। यानी विधानसभा चुनाव का फाॅर्मूला ही उपचुनाव में लागू होगा।

ये भी पढ़ेंः ‘सिर्फ 9 सेकंड में अतीक अहमद-अशरफ की हुई थी हत्या, पुलिस को…’; जानें जांच रिपोर्ट में क्या-क्या हुआ खुलासा

Advertisement
Tags :
CM Yogi Aditya NathJayant choudharyPolitical AnalysisRLDUP By Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement