चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कंगना रनौत, योगी आदित्यनाथ समेत 4 नेताओं पर टिप्पणी करना और वीडियो बनाना महंगा पड़ा, 5 के खिलाफ FIR

Social Media Influencers Objectional Posts: कंगना रनौत, योगी आदित्यनाथ, अमित शाह, मायावती के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई हुई है। उत्तर प्रदेश के एक थाने में 5 लोगों ने अलग-अलग 5 FIR दर्ज कराई है।
02:38 PM Jun 15, 2024 IST | Khushbu Goyal
कंगना रनौत और योगी आदित्यनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दावाली वाले पोस्ट किए गए हैं।
Advertisement

FIR Registered Against Social Media Influencers: बॉलीवुड एक्ट्रेस और सांसद कंगना रनौत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृहमंत्री अमित शाह और बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ टिप्पणी करना या इनके वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक्शन लेते हुए 5 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ FIR दर्ज की है। जिन्होंने यह पोस्ट अपलोड की और वीडियो बनाए, उन्हें तलब करके पूछताछ के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका, पत्नी कानूनी पचड़े में फंसी; Sunita Kejriwal को दिल्ली हाईकोर्ट ने भेजा नोटिस

पिछले 2 दिन में दर्ज हुईं पांचों FIR, 10 आरोपी

पोस्ट में संपादित वीडियो के साथ मुख्यमंत्री की छवि खराब करने वाले अपमानजनक बयान भी शामिल हैं। सांसद कंगना रनौत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी और अमित शाह के छेड़छाड़ किए गए वीडियो बनाकर सांप्रदायिक कलह भड़काने वाले पोस्ट शामिल हैं। 5 FIR पिछले 2 दिन में लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई हैं और इनमें सोशल मीडिया अकाउंट प्रोफाइल के मालिक समेत 10 लोगों को आरोपी बनाया गया है। FIR अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा दर्ज कराई गई हैं। FIR में सिर्फ पोस्ट का जिक्र है। इन्हें किसने पोस्ट किया और वीडियो किसने बनाए? अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें:हिजाब पर छिड़ा विवाद, कॉलेज के तुगलकी फरमान के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची छात्राएं, देखें News24 की रिपोर्ट

Advertisement

पांचों FIR में शिकायतकर्ताओं ने यह आरोप लगाए

हजरतगंज ASP अरविंद कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि FIR में आरोप लगाया गया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एडिटेड वीडियो एक एक्स हैंडल पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो ने उनके अनुयायियों की भावनाओं को आहत किया है और सामाजिक वैमनस्य को बढ़ावा दिया है। एक अन्य FIR में एक फेसबुक यूजर पर अपमानजनक पोस्ट शेयर करके मुख्यमंत्री की छवि खराब करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। एक FIR में एक एक्स यूजर पर नवनिर्वाचित सांसद कंगना रनौत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया है।

यह भी पढ़ें:NEET 2024: IAS सुबोध कुमार कौन और विवाद से क्या कनेक्शन? जिस पर भड़के पैरेंट्स बोले- अनपढ़ है, पद से हटाओ

IPC की 3 धाराओं के तहत दर्ज किए गए मामले

शिकायतकर्ता द्वारा FIR के साथ कथित पोस्ट और वीडियो का एक स्क्रीन शॉट भी पुलिस को दिया गया है। एक एक्स हैंडल के खिलाफ दायर FIR में दावा किया गया कि वह अमित शाह का एक छेड़छाड़ किया हुआ वीडियो अपलोड करके सांप्रदायिक कलह को बढ़ावा दे रहा है। एक एक्स यूजर के खिलाफ यह आरोप लगाने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की गई है कि मायावती भाजपा के लिए काम कर रही हैं और उनके खिलाफ जातिवादी टिप्पणी भी की गई थी।

ASP के अनुसार, पांचों FIR भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153A (वैमनस्य या दुश्मनी की भावनाओं को बढ़ावा देने का प्रयास), 295A (अपमान या अपमान करने के इरादे से दुर्भावनापूर्ण कार्य), 505A (ऐसे बयान जिनसे सार्वजनिक रूप से शरारत होने की संभावना हो) के आरोपों के तहत दर्ज की गई हैं।

यह भी पढ़ें:अरविंद केजरीवाल की कोर्ट से 2 डिमांड, जमानत याचिका को लेकर भी ताजा अपडेट आया सामने

Advertisement
Tags :
Amit Shahbsp mayawaticm yogi adityanathKangana RanautUP Police
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement