चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP की इस सीट पर सपा वापसी को 'बेकरार', क्या BJP बचा पाएगी अपनी 'साख'?

UP Lok Sabha Election: फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर अब तक कुल 16 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें चार-चार बार बीजेपी और सपा के प्रत्याशी जीते हैं। इस सीट के अंतर्गत पांच विधानसभा आती हैं और इस पर करीब 16 लाख से अधिक की आबादी है।
08:00 AM Apr 30, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Firozabad Lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में 7 मई को यूपी की फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर भी मतदान है। फिलहाल इस सीट से बीजेपी पार्टी से चंद्रसेन जादौन सांसद हैं। लेकिन इस बार बीजेपी ने जादौन की टिकट काटकर ठाकुर विश्वदीप सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, सपा ने इस सीट से अक्षत यादव को चुनावी मैदान में उतारा है तो बसपा पार्टी से पूर्व मंत्री चौधरी बशीर भी अपनी ताल ठोंक रहे हैं। जिससे इस सीट पर चुनावी मुकाबला बड़ा ही दिलचस्प हो गया है।

Advertisement

अपने प्रत्याशियों को जानें

बीजेपी प्रत्याशी ठाकुर विश्वदीप सिंह के इलाके में कई स्कूल और कॉलेज हैं। उनके पिता ठाकुर ब्रजराज सिंह भी 1957 में सांसद रहे थे। उनकी ठाकुर समाज में मजबूत पकड़ है। इससे पहले वह बसपा में थे। वहीं, सपा के अक्षत यादव दिग्गज सपा नेता रामगोपाल यादव के बेटे हैं। वह पार्टी का युवा चेहरा हैं। उधर, बसपा के चौधरी बशीर विधायक रह चुके हैं। वह सपा में भी रहे हैं। वह 2019 में इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ चुके हैं।

Advertisement

फिरोजाबाद सीट का समीकरण

जानकारी के अनुसार फिरोजाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत शिकोहाबाद, टुंडला, सिरसागंज, फिरोजाबाद और जसराना कुल पांच विधानसभा सीट आती हैं। इस सीट पर कुल करीब 16 लाख से अधिक मतदाता हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार इनमें से करीब 9 लाख से अधिक पुरुष और 7 लाख से अधिक महिला वोटर हैं। इस सीट पर लगभग 2.5 लाख मुस्लिम आबादी है। इसके अलावा सीट पर करीब 3 लाख दलित, 2.5 लाख यादव, डेढ़ लाख ठाकुर और ब्राह्मण वोट हैं। इस सीट पर तकरीबन 80000 शक्य मतदाता हैं।

शिवपाल ने बिगड़ा था 'खेल'

फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर अब तक कुल 16 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें चार-चार बार बीजेपी और सपा, तीन बार कांग्रेस, दो बार निर्दलीय और एक-एक बार संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी, जनता पार्टी, और जनता दल पार्टी का उम्मीदवार जीतकर सांसद पहुंचा है। जानकारी के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां बीजेपी के चंद्रसेन जादौन ने 495,819 वोट पाकर जीत दर्ज की थी। दूसरे नंबर पर सपा के अक्षत यादव ने 4,67,038 वोट हासिल किए थे। वहीं, PSP(L) से खड़े हुए शिवपाल यादव ने 91,869 प्राप्त किए थे। इस बार शिवपाल यादव वापस सपा में चले गए हैं।

Advertisement
Tags :
Firozabad Lok sabha seatlok sabha election 2024UP Lok Sabha Election
Advertisement
Advertisement