चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गोंडा सीट पर बृजभूषण सिंह ने खोला था भाजपा का खाता, इस बार होगा दिलचस्प मुकाबला

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी है। उम्मीदवार भी अपने क्षेत्र में जाकर वोट मांग रहे हैं। उत्तर प्रदेश की गोंडा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। बृजभूषण सिंह ने इस सीट पर पहली बार भाजपा का खाता खोला था।
07:30 AM Apr 05, 2024 IST | Deepak Pandey
गोंडा सीट का क्या है चुनावी समीकरण?
Advertisement

Gonda Lok Sabha Seat : देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जा रहा है। उत्तर प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीटों में शुमार गोंडा लोकसभा सीट पर कांटे का मुकाबला देखने को मिलेगा। रामनगरी अयोध्या से सटी गोंडा सीट पर पहले कांग्रेस का कब्जा था, लेकिन अब भारतीय जनता पार्टी का गढ़ बन गया है। आइए जानते हैं कि गोंडा सीट का क्या है चुनावी समीकरण?

Advertisement

गोंडा का चुनावी समीकरण

गोंडा सीट पर ब्राह्मण और ठाकुर की संख्या 2-2 लाख है। मुस्लिम वोटर साढ़े तीन लाख हैं। इस सीट पर कुर्मी और दलित वोटरों की संख्या पांच लाख है। ऐसे में किसी भी उम्मीदवारों की जीत में कुर्मी-दलित वोटर निर्णायक भूमिका में नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें : ‘भूखी मर जाऊंगी, लेकिन…’, ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की तस्वीर वाले राशन पर कही ये बात, BJP ने उठाए सवाल

Advertisement

गोंडा सीट पर दिलचस्प मुकाबला

भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार मौजूदा सांसद कीर्ति वर्धन सिंह पर विश्वास जताया है। कीर्ति वर्धन सिंह इस बार जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में जुटे हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अखिलेश यादव ने गोंडा से श्रेया वर्मा को उम्मीदवार बनाया है, जोकि बेनी प्रसाद वर्मा की पौत्री हैं। वे उत्तर प्रदेश में कुर्मी समाज के बड़े नेता थे। ऐसे में सपा ने उनकी पौत्री श्रेया वर्मा को टिकट देकर कुर्मी वोटरों को साधने की कोशिश की। हालांकि, बीएसपी ने अभीतक इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा है।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में शिंदे की शिवसेना ने क्यों काटा दो सांसदों का टिकट? मंत्री ने बताई बड़ी वजह

बृजभूषण शरण सिंह ने खोला था भाजपा का खाता

आजादी के बाद से गोंडा सीट पर 17 बार लोकसभा चुनाव हुए हैं। कांग्रेस ने 8 बार, बीजेपी ने 5 बार, सपा ने 2 बार, निर्दलीय उम्मीदवार ने एक बार और जनता पार्टी ने एक बार जीत हासिल की है। इस सीट पर पहली बार बृजभूषण शरण सिंह ने भारतीय जनता पार्टी का खाता खोला था। 1991 के लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार बृजभूषण शरण सिंह ने कांग्रेस के कुंवर आनंद सिंह को हराया था। इसके बाद साल 1996 में उनकी पत्नी केतकी देवी सिंह ने जीत हासिल की। 1999 में बृजभूषण शरण सिंह फिर इस सीट से सांसद बने थे।

Advertisement
Tags :
Brij Bhushan SinghGondaGonda Newslok sabha election 2024UP Lok Sabha ElectionUP Lok Sabha seats
Advertisement
Advertisement