होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

10 गर्भगृह, गुलाबी मकराना पत्थर...Kalki Dham होगा राम मंदिर जितना खूबसूरत, 5 पॉइंट में जानें खासियतें

Kalki Dham Features Sambhal Uttar Pradesh: संभल का कल्कि धाम राम मंदिर अयोध्या की तरह ही भव्य और शानदार होगा, लेकिन कई मायनों में यह राम मंदिर से अलग भी है। वहीं इस मंदिर के दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर होने के दावा किया गया है, जिसे अगले 5 साल में बनकर देश को समर्पित कर दिया जाएगा।
12:30 PM Feb 19, 2024 IST | Khushbu Goyal
उत्तर प्रदेश के संभल में बनने वाले कल्कि धाम का शिलान्यास करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
Advertisement

Kalki Dham Sambhal Uttar Pradesh Features: अयोध्या के राम मंदिर के बाद उत्तर प्रदेश के संभल में भगवान विष्णु को समर्पित कल्कि धाम बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस धाम का 19 फरवरी 2024 को शिलान्यास किया। श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा मंदिर का निर्माण किया जाएगा। अगले 5 साल में इस मंदिर को बनाकर देश को समर्पित करने का टारगेट है। ट्रस्ट के अध्यक्ष और मंदिर के पीठाधीश आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं।

Advertisement

 


कल्कि रूप में अवतार लेंगे भगवान विष्णु

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कल्कि धाम दुनिया का पहला ऐसा मंदिर होगा, जहां भगवान विष्णु के अंतिम अवतार लेने से पहले उनकी मूर्ति स्थापित हो जाएगी। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, 4 लाख 32 हजार सालों का कलयुग होता है, जिसका पहला चरण चल रहा है। कलयुग के आखिरी चरण में भगवान विष्णु कल्कि के रूप में अवतार लेंगे। इसलिए 18 साल पहले आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कल्कि धाम बनाने का संकल्प लिया, जो अब पूरा होने जा रहा है।

Advertisement

 

कब-कैसे लेंगे भगवान कल्कि अवतार?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पौराणिक धर्मग्रंथों में वर्णित है कि कल्कि पीठ में एक गुमटी है, जो जाली से ढकी हुई है। इस गुमटी में पीले संगमरमर से बनी घोड़े की प्रतिमा है। इसी घोड़े पर भगवान कल्कि सवार होंगे। इस घोड़े के 3 पैर जमीन पर लगे हैं। एक पैर ऊपर उठा हुआ है, जिसमें घाव है और यह धीरे-धीरे नीचे जा रहा है। जिस दिन यह घाव भर जाएगा और पैरा पूरा नीचे आ जाएगा, उस दिन भगवान विष्णु भगवान कल्कि के रूप में अवतार ले लेंगे।

 

कल्कि धाम की खासियतें...

 

कैसी होगी भगवान कल्कि की प्रतिमा?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कल्कि धाम के अंदर रामलला की तरह भगवान कल्कि की खूबसूरत प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। वहीं धर्मग्रंथों के अनुसार, भगवान कल्कि को अवतार लेते समय भगवान शिव देवदत्त नाम का श्वेत अश्व प्रदान करेंगे। भगवान परशुराम फरसा देंगे और भगवान बृहस्पति शिक्षा दीक्षा देंगे। इन तीनों वरदानों को ध्यान में रखकर भगवान कल्कि की प्रतिमा का निर्माण कराया जाएगा। कल्कि अवतार लेते ही सतयुग आरंभ हो जाएगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Acharya Pramod Krishnamkalki dhampm narendra modi
Advertisement
Advertisement