खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या UP में बंद होंगे मैक्डोनाल्ड, बर्गर किंंग और KFC? जानें योगी सरकार का नया आदेश

Kanwar Yatra 2024 Updates: यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा के दौरान कई नए आदेश जारी किए हैं। सरकार के मुताबिक रेहड़ी-पटरी वालों को अपनी नेमप्लेट लगानी होगी। साथ ही रास्ते में पड़ने वाले ढाबों को भी सही नाम लिखना होगा। इसके अलावा हलाल मीट प्रोडक्ट को लेकर भी सरकार ने एक फरमान सुनाया है।
06:07 PM Jul 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
Halal Certified Product
Advertisement

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने विशेष आदेश जारी किए हैं। कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू हो रही है। सरकार ने अपने आदेशों में सभी दुकानदारों और विक्रेताओं को नेम प्लेट लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यूपी सरकार ने यह भी आदेश जारी किया है कि कांवड़ यात्रा के दौरान अगर कोई रेस्टोरेंट, होटल या फूड चेन हलाल प्रोडक्ट्स बेचता पाया गया तो उस पर भी सख्त कार्रवाई होगी।

Advertisement

इस नए आदेश से KFC, मैकडोनाल्ड और बर्गर किंग जैसी खाद्य श्रृंखलाएं (Food Chains) पर भी संकट के बादल मंडरा गए हैं क्योंकि अक्सर देखा गया है कि ये फूड चेन अपने यहां न सिर्फ हलाल प्रोडक्ट्स बेचती हैं बल्कि बाकायदा हलाल सर्टिफिकेट भी दीवार पर टांगे रखती हैं। सीएमओ की ओर से नोटिस जारी कर कहा गया है कि जो दुकान, रेस्तरां और आउटलेट्स हलाल प्रमाणित उत्पाद बेच रहे हैं, वे कांवड़ यात्रा के दौरान बंद रहेंगे।

खुले आउटलेट्स के खिलाफ होगी कार्रवाई

अगर कोई आउटलेट्स खुला मिला तो कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। अक्सर देखा गया है कि उत्तर प्रदेश में कुछ सबसे लोकप्रिय खाद्य फ्रेंचाइजी केएफसी, मैकडोनाल्ड्स और बर्गर किंग हलाल प्रक्रिया से कटे हुए चिकन का उपयोग करते हैं। हलाल प्रमाणित मांस का उपयोग करने का दावा करते हुए ये आउटलेट्स अपनी दीवारों पर प्रमाणपत्र भी चिपकाते हैं। इस तरह के चिकन को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुका है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘आ रही है कोविड से भी खतरनाक महामारी’, हॉन्गकॉन्ग के इस विशेषज्ञ ने दी गंभीर चेतावनी

कई अभियान हलाल चिकन का बहिष्कार करने के लिए चल चुके हैं। सामान्य काटने की प्रक्रिया इससे अलग होती है। हलाल चिकन प्रक्रिया पर अब इस बार खुद यूपी सरकार ने एक्शन लिया है। दुकानों और स्टालों पर नेम प्लेट लगाने के आदेशों का विरोध भी हो रहा है। राजनीति गर्मा गई है। कई नेताओं ने फैसले को गलत बताया है। इससे मुरादाबाद, बरेली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ आदि क्षेत्रों में रहने वाले कई फल विक्रेताओं और रेस्तरां मालिकों को लॉस उठाना पड़ सकता है। इससे पहले योगी सरकार ने कांवड़ियों पर फूल बरसाने के आदेश दिए थे। इस बार कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जाने का दावा सरकार ने किया है।

यह भी पढ़ें:Ganga Expressway क्या है? महाकुंभ से पहले योगी सरकार देगी यूपी को ये खास सौगात

Advertisement
Tags :
Kanwar yatra 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement