खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Kawad Yatra 2024: डायवर्ट रहेंगे वेस्ट UP के ये 5 रूट, योगी सरकार के भी 5 फरमान

Kawad Yatra Route Diversion: सावन का महीना और कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है। इसके चलते उत्तर प्रदेश में रूट डायवर्ट रहेंगे। दिल्ली से उत्तर प्रदेश आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी, आइए जानते हैं कि लोग 15 अगस्त तक किस रूट से आए जाएं?
11:26 AM Jul 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Sawan 2024 Kanwar Yatra Haridwar
Advertisement

Kawad Yatra Route Diversion: सावन का महीना 22 जुलाई को शुरू हो जाएगा। आज से कांवड़िये यात्रा पर निकल गए हैं। वहीं अब 15 अगस्त तक दिल्ली-NCR से लेकर उत्तर प्रदेश तक पूरी भीड़ रहेगी। कांवड़िये हरिद्वार में गंगा नदी का पवित्र जल लाकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे। इस साल सावन का महीना अधिकमास है और इस बार सावन महीने में 2 शिवरात्रि होंगी।

Advertisement

पहली शिवरात्रि 15 जुलाई को है। जलाभिषेक का समय 16 जुलाई को दोपहर के 12 बजकर 11 मिनट से 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। दूसरी शिवरात्रि 14 अगस्त को है। 15 अगस्त को जलाभिषेक का समय सुबह 12 बजकर 9 मिनट से 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। वहीं सावन के महीने में करीब एक महीन दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश तक रूट डायवर्ट रहेंगे। योगी सरकार ने भी कांवड़ियों के लिए, लोगों के लिए और यात्रा को लेकर कुछ फरमान भी जारी किए हैं। आइए जानते हैं कि रूट कहां-कहां डायवर्ट रहेंगे?

गाजियाबाद समेत 16 जिलो में रूट डायवर्ट रहेगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में नोएडा-गाजियाबाद समेत 16 जिलों में सावन महीने में रूट डायवर्ट रहेंगे। 21 जुलाई की रात से रूट डायवर्जन लागू हो जाएगा और 5 अगस्त की रात 8 बजे तक डायवर्ट ही रहेगा। पहले चरण का रूट डायवर्जन सहारनपुर में 21 जुलाई की आधी रात से लागू हो जाएगा।

दिल्ली से उत्तराखंड तक जाने वाला नेशनल हाईवे-58 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर भी रूट डायवर्ट रहेगा। मेरठ जोन के ADG ध्रुवकांत ठाकुर ने उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली के SP-SSP के साथ मीटिंग करने के बाद ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की थी।

Advertisement

इस तरह डायवर्ट रहेंगे रूट

दिल्ली की तरफ से आ रही गाड़ियों को गाजियाबाद में एंट्री नहीं मिलेगी। लोग गाजीपुर बॉर्डर के रास्ते गाजियाबाद आ सकते हैं। दिल्ली से हरिद्वार, अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ जाने के लिए लोग गाजीपुर बॉर्डर से एंट्री करें और उत्तर प्रदेश गेट के रास्ते नेशनल हाईवे- 9 पर जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के बागपत से दिल्ली जाने वाले लोग ट्रोनिका सिटी और सोनिया विहार होते हुए दिल्ली जाएं। हापुड़, बुलंदशहर से आने वाली गाड़ियां डासना पुल से गाजियाबाद शहर नहीं जाएं, बल्कि नेशनल हाईवे-9 से सफर करें। दिल्ली, हापुड़, लाल कुआं से आने वाली गाड़ियां आत्माराम स्टील प्लांट तिराहा से नेशनल हाईवे-9 पर जाएं।

दिल्ली के लोनी बॉर्डर से लोनी कस्बे तक हेवी व्हीकल्स की एंट्री बैन रहेगी। संतोष मेडिकल शॉप के कट से मेरठ तिराहा रोड तक हेवी व्हीकल्स की आवाजाही बैन रहेगी। ग्रीन एवेन्यू, खोड़ा, काला पत्थर, नोएडा सेक्टर-62, छिजारसी, कनावनी पुस्ता से इंदिरापुरम में भारी वाहन नहीं आएंगे। दिल्ली मेरठ रोड और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हेवी व्हीकल्स की एंट्री बैन की गई है।

Advertisement
Tags :
Kanwar YatraKanwar yatra Newskawad yatratraffic route diversionUttar Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement