खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केदारनाथ में श्रद्धालु हादसे का शिकार; 3 युवकों की मौत, पहाड़ी से गिरे पत्थर

Char Dham Pilgrims Killed: केदारनाथ में आज लैंड स्लाइड हुआ। पहाड़ी से गिरे पत्थरों के नीचे दबकर लोग मारे गए। हादसा गौरीकुंड से करीब 3 किलोमीटर आगे पैदल मार्ग पर हुआ। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।
09:41 AM Jul 21, 2024 IST | Khushbu Goyal
युवकों के शव बचाव दल ने कब्जे में लिए।
Advertisement

Pilgrims Killed in Kedarnath Landslide (अमित रतूड़ी, ऋषिकेश): उत्तराखंड में आज चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालु हादसे का शिकार हो गए। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ जाते हुए पैदल मार्ग पर अचानक पहाड़ी दरक गई और बड़े-बड़े पत्थर आकर सड़क पर गिरे, जिनके नीचे दबने से 3 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 5 लोगों को घायल अवस्था में रेस्क्यू किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हादसे पर शोक जताते हुए अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। मरने वाले 2 युवक महाराष्ट्र के हैं और एक रुद्रप्रयाग का बताया जा रहा है।

Advertisement

 

सुरक्षा में तैनात जवानों ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी से पत्थर गिरने और उनके नीचे श्रद्धालुओं के दबने की सूचना मिली थी। जानकारी मिलते ही चारधाम यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात NDRF, DDR, YMF की टीमें मौके पर पहुंची। राहत और बचाव कार्य चलाया गया है। मृतकों के शव कब्जे में लेकर पोस्टमाटर्म के लिए भिजवा दिए गए हैं। हादसे का कारण बीते कई दिनों से उत्तराखंड में हो रही अच्छी बारिश को बताया गया है। पहाड़ी से पत्थर गिरने की घटना गौरीकुंड से करीब 3 किलोमीटर आगे चीरबासा में हुई।

Advertisement

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की हुई है। हालांकि चारधाम यात्रियों की संख्या अब घटने लगी है, हालांकि दीवाली तक यात्रा चलती रहेगी, लेकिन अभी श्रद्धालुओं की संख्या कम है। मानसून सीजन में भारी बारिश के कारण हो रही लैंड स्लाइड की घटनाओं के चलते लोग कम आ रहे हैं।

मौसम विभाग भी लगातार भारी बारिश होने के अलर्ट जारी कर रहा है। कुमाऊं, गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर के लिए यलो अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है। साथ ही लोगों को नदी-नालों के पास न जाने की सलाह मौसम विभाग ने दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर बना पागल नाला ब्लॉक हो गया है। इसके चलते सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं। प्राणमती नदी उफान पर बह रही है। मसूरी में मंदिर का पिछला हिस्सा ढहने से माल रोड पर मलबा बिखर गया है, जिससे आवाजाही बाधित है।

 

Advertisement
Tags :
char dham yatra newsKedarnath LandslideKedarnath Yatra 2024landslide news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement