होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

60 दिन नहीं बिकेगा शराब-मांस, प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर CM योगी आदित्यनाथ ने जारी किया फरमान

Maha Kumbh Mela 2025 Updates: महाकुंभ 2025 में प्रयागराज में शराब-मांस की बिक्री बैन रहेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर फरमान जारी किया है। सभी वर्गों की स्पेशल मीटिंग बुलाकर महाकुंभ से जुड़े निर्देश दिए गए।
01:55 PM Oct 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
CM Yogi Adityanath
Advertisement

Maha Kumbh Mela 2025 Update: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाकुंभ का लोगो, वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च कर चुके हैं। महाकुंभ मेला 14 जनवरी 2025 से 26 फरवरी 2025 तक चलेगा। इस साल पहला शाही स्नान 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन और दूसरा 26 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन होगा। इस मेले में देश-दुनिया से श्रद्धालु आकर पवित्र गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे।

Advertisement

यह भी पढ़ें:उज्जैन महाकाल का प्रसाद कितना शुद्ध? जांच में सामने आया सच, देखें News24 की वीडियो रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ने बुलाई थी सभी वर्गों की मीटिंग

महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में 13 अखाड़ों, खाक चौक, दंडी बाड़ा और आचार्य बाड़ा के प्रतिनिधियों न हिस्सा लिया था। इसमें उन्होंने फरमान जारी किया कि महाकुंभ 2025 के दौरान पूरे 2 महीने प्रयागराज में मांस और शराब की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए लोगों की धार्मिक आस्था और भावनाओं का ख्याल रखते हुए इस आदेश का दिल से सम्मान करें और इसे दिल से मानें।

यह भी पढ़ें:यति नरसिंहानंद कहां गायब? पैगंबर मोहम्मद पर महंत की टिप्पणी से देशभर में विवाद और प्रदर्शन

Advertisement

मीटिंग में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए

प्रदेश सरकार की ओर से इस फरमान से संबंधित प्रेस विज्ञप्ति भी जारी कर दी गई है। बैठक में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया कि महाकुंभ के दिनों में ब्रह्मलीन होने वाले साधु-संतों की समाधि के लिए जमीन जल्दी ही आरक्षित कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में गोहत्या अपराध है और इस अपराध को करने वाले को कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। प्रदेश में 14 लाख से ज्यादा गोवंश संरक्षित हैं। साधु संतों, संन्यासियों, आचार्यों से अनुरोध है कि वे कानूनन सत्यापन करने के बाद किसी को आश्रम में प्रवास करने की अनुमति प्रदान करें।

यह भी पढ़ें:गैंगरेप केस में नाबालिग को उम्रकैद! फिरोजाबाद में 20 साल के युवक पर क्यों चला एडल्ट की तरह मुकदमा?

पुलिस और प्रदेशवासियों से सहयोग की अपील

महाकुंभ 2025 की वेबसाइट http://kumbh.gov.in है। Mahakumbhmela2025 मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। महाकुंभ के लोगो पर सर्वसिद्धप्रद: कुम्भ: और प्रयागराज महाकुंभ 2025 लिखा है। प्रदेशवासियों से अपील है कि वे महाकुंभ की भव्यता और विशालता बढ़ाने में सरकार को सहयोग करें। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो और किसी तरह कोई हादसा या घटनाक्रम न होने पाए, इसके लिए प्रदेश पुलिस और वॉलंटियर्स 24 घंटे सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें:अतिक्रमण से बने मंदिर-मस्जिद या दरगाह पर चलेगा बुलडोजर, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फरमान

Open in App
Advertisement
Tags :
cm yogi adityanathMaha Kumbh 2025
Advertisement
Advertisement