खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election: UP के 50 उम्मीदवार फाइनल, NDA सहयोगियों को कितनी सीटें देगी, कब आएगी पहली लिस्ट?

Lok Sabha Election 2024 UP BJP Candidates: उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 50 सीटों पर लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो चुके हैं। 30 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन चल रहा है। भाजपा उत्तर प्रदेश में NDA के सहयोगियों को कितनी सीटें देगी, यह भी तय हो चुका है।
09:33 AM Mar 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
CM Yogi Adityanath
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 UP Candidates List: दिल्ली में आज भाजपा CEC की मीटिंग चल रही है। इसके अलावा आज दिल्ली में BJP की कई राज्यों के साथ कोर ग्रुपों की बैठक भी होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाएंगे।

Advertisement

उत्तर प्रदेश की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत UP के लोकसभा चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा भी बैठक में शामिल होंगे। बैठक में UP प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, दोनों उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, भी होंगे। बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के उम्मदवारों की पहली लिस्ट घोषित हो सकती है।

 

Advertisement

50 सीटों पर नाम फाइनल, 30 पर चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की 80 में से 50 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो चुके हैं, जिनकी सूची आज शाम को जारी हो सकती है। बाकी बची 30 सीटों के लिए कैंडिडेट्स के नामों पर मंथन चल रहा है।

NDA सहयोगियों को दे सकती है 6 सीटें

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में NDA के सहयोगियों के लिए भाजपा 6 सीटें छोड़ेगी।  RLD, अपना दल (S), सुभासपा और निषाद पार्टी इन सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर सकती है। RLD को 2, अपना दल (S) के लिए 2, सुभासपा और निषाद पार्टी को 1-1 लोकसभा सीट मिलेगी।

NDA के अलावा इस बार कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन में चुनाव लड़ेंगी। बहुजन समाज पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है।

UP में 14 सीटों पर फोकस ज्यादा, पिछली बार मिली थी हार

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भाजपा का फोकस इस बार उन 14 सीटों पर है, जिन पर पिछले चुनाव में भाजपा को करारी शिकस्त मिली थी। इन 14 सीटों के नाम गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, लालगंज, जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल, रायबरेली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोर कमेटी की बैठक में इन 14 सीटों पर उम्मीदवारों नाम फाइनल करने के लिए 3-3 नामों का पैनल दिया है, जिनमें से एक नाम पर मुहर लगेगी।

Advertisement
Tags :
cm yogi adityanathlok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement