चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election 2024: उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में कब होंगे चुनाव? देखें पूरी डिटेल्स

Himachal Pradesh-Uttrakhand Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोग ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। कुल सात चरणों में होने वाले इन चुनावों के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। तो आइए जानते हैं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में चुनाव कब होंगे?
05:33 PM Mar 16, 2024 IST | News24 हिंदी
himachal uttrakhand lok sabha election 2024
Advertisement

Himachal Pradesh-Uttrakhand Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनावों के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो चुकी है। चुनाव आयोग ने 18वें आम चुनावों की घोषणा कर दी है। सात चरणों में होने वाले ये चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 2 जून तक चलेंगे। इन चुनावों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Advertisement

उत्तराखंड में चुनावों की तारीख

देवभूमि उत्तराखंड में चुनावों का आगाज पहले चरण में ही होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण के दौरान उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर मतदान करवाए जाएंगे। जिसके नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। आगामी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

चरणतारीखसीट
पहला चरण19 अप्रैलटिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधम सिंह नगर, हरिद्वार

हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख

जहां उत्तराखंड में चनावी मतदान पहले चरण में समाप्त हो जाएगा। तो वहीं हिमाचल प्रदेश की 4 संसदीय सीटों पर आखिरी चरण में चुनाव करवाए जाएंगे। राज्य में 1 जून को चुनाव होंगे, जिनके नतीजे 4 जून को पता चलेंगे। साथ ही उत्तराखंड के सरीखे हिमाचल में भी भाजपा बनाम कांग्रेस का चुनावी संग्राम देखने को मिलेगा।

चरणतारीखसीट
सातवां चरण1 जूनकांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला

2019 के परिणाम

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले लोकसभा चुनाव भी काफी दिलचस्प रहे थे। उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। तो हिमाचल की 4 सीटें भी बीजेपी के खाते में थीं। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को हार झेलनी पड़ी। मगर हिमाचल के विधानसभा चुनावों ने सभी को चौंका दिया था। 2022 में हुए हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आई। ऐसे में अब लोकसभा चुनावों के दौरान हिमाचल में भाजपा और कांग्रेस की करारी भिड़ंत देखने को मिल सकती है। अब देखना दिलचस्प होगा कि चुनाव के इस महासमर में किसकी जीत होगी और किसको शिकस्त मिलेगी?

Advertisement

अन्य राज्यों में लोकसभा चुनावों की तारीख

यहां देखें - Lok Sabha Election 2024

Advertisement
Tags :
Hiimachal Pradesh pollslok sabha election 2024Uttrakhand News
Advertisement
Advertisement