चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election: यूपी के जौनपुर में मायावती ने बदला प्रत्याशी, आखिरी पलों में बदले सीट के समीकरण

UP Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से पहले मायावती ने श्रीकला सिंह को प्रत्याशी बनाया था। लेकिन आखिरी मौके पर मायावती ने फैसला बदला और वर्तमान सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया। बसपा के इस दांव ने इस सीट पर लड़ाई को त्रिकोणीय कर दिया है। यहां छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है और रिजल्ट 4 जून को आएगा। समझिए इस सीट के सभी समीकरण।
06:51 PM May 22, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

UP Lok Sabha Election 2024 : उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और अब यहां की चुनावी लड़ाई त्रिकोणीय हो गई है। बसपा ने यहां आखिरी मौके पर अपना उम्मीदवार बदलकर इस सीट के समीकरण बदल दिए हैं। अब यहां की जंग भाजपा, सपा और बसपा के बीच हो गई है। इस सीट पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई यानी आगामी शनिवार को मतदान होना है। समझिए इस सीट के सभी समीकरण।

Advertisement

मायावती की बसपा ने जौनपुर से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह को प्रत्याशी बनाया था। लेकिन ऐन मौके पर उनका नाम वापस ले लिया गया और पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया। पत्नी का टिकट कटने के बाद धनंजय सिंह ने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान कर दिया जिसने चुनावी जंग और रोचक कर दी। भाजपा ने यहां के कृपाशंकर सिंह को टिकट दिया है तो सपा ने बाबू सिंह कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है।

कुछ ऐसे हुआ जौनपुर लोकसभा सीट पर खेल

कुशवाहा पहले बसपा में थे और ओबीसी समुदाय से आते हैं। मायावती के मुख्यमंत्री रहते हुए वह उनकी कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं। वहीं, 2 बार विधायक रहे धनंजय सिंह ने 2009 के चुनाव में इस सीट से जीत हासिल की थी। लेकिन इस साल एक कोर्ट ऑर्डर ने तस्वीर बदल दी। उन्हें नमामि गंगे प्रोजेक्ट के एक प्रोजेक्ट मैनेजर को किडनैप करने के मामले में सात साल की सजा सुनाई है। इसके बाद बसपा ने श्रीकला को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था।

Advertisement

1 मई को धनंजय को जमानत मिल गई और जेल से बाहर आकर उन्होंने कहा कि वह अपनी पत्नी के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। लेकिन, 6 मई को एक और ट्विस्ट आ गया जो नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। इसी दिन बसपा ने श्रीकला की जगह वर्तमान सांसद श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाने का फैसला कर लिया। बसपा के इस रदम ने पूरा गणित बदल दिया। यादव कैंडिडेट उतार कर मायावती ने सपा के लिए संकट की स्थिति बना दी।

यादवों का प्रभुत्व, 4 जून को साफ होगी तस्वीर

जौनपुर यादवों के प्रभुत्व वाली सीट है। यह समुदाय पारंपरिक रूप से सपा का वोट बैंक है। 2019 के चुनाव में सपा और बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था और इस सीट से बसपा के श्याम सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया था। उन्होंने जीत भी हासिल की थी। इससे पहले हुए 2014 के चुनाव में इस सीट से भाजपा के कृष्ण प्रताप ने जीत हासिल की थी। अब देखना यह है कि बसपा का यह दांव कैसी तस्वीर बनाएगा और क्या सपा व भाजपा के लिए मुश्किल खड़ी करेगा।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर पर लगेगा बाबरी ताला? PM के बयान पर ओवैसी ने किया पलटवार

ये भी पढ़ें: क्‍यों BJP के बागी हुए भोजपुरी स्‍टार पवन स‍िंह, इन 3 कारणों में छ‍िपा है राज?

ये भी पढ़ें: बचे दो चरणों में भाजपा कैसे करेगी 400 पार? केंद्रीय मंत्री ने बताया पूरा प्लान

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024special-newsUP Lok Sabha Election
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement