खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Election: किस पर दर्ज हैं केस और किसके पास हथियार; सहारनपुर के प्रत्याशियों की कुंडली

Saharanpur Constituency Candidates : उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर मतदान 19 अप्रैल को होगा। यहां से भाजपा ने 2014 में जीतने वाले राघव लखनपाल पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं, पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से बसपा के टिकट पर जीतने वाले हाजी फजलुर रहमान को इस बार टिकट नहीं मिला है। उनकी जगह मायावती ने माजिद अली को टिकट दिया है। पढ़िए सहारनपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवारों की पूरी कुंडली।
02:34 PM Apr 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Lok Sabha Election Saharanpur
Advertisement

Saharanpur Candidates Analysis : लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग लोकसभा सीटों पर दलों ने अपने हिसाब से प्रत्याशी उतारे हैं। इन प्रत्याशियों ने नामांकर कराते समय अपनी संपत्ति और आपराधिक मामलों की जानकारी साझा की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट के बारे में कि यहां से किस पार्टी ने किस नेता को टिकट दिया है और उनकी कुंडली कैसी है।

Advertisement

सहारनपुर लोकसभा सीट के लिए भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से जीतने वाले राघव लखनपाल को उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने माजिद अली को टिकट दिया है। वहीं, सहारनपुर के चुनावी मैदान में कांग्रेस ने इमरान मसूद को उतारा है। कांग्रेस-सपा गठबंधन के तहत यह सीट कांग्रेस के खाते में आई है। इनके अलावा कामरान, तसमीम बानो और राजकुमार निर्दलीय प्रत्याशी हैं। मोहम्मद ईनाम अखिल भारतीय परिवार पार्टी के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा उम्मीदवार के पास 1 बंदूक और 1 रिवॉल्वर है

सबसे पहले बात करें भाजपा के राघव लखनपाल की तो उन्होंने अपने नामांकन पत्र में बताया है कि उनके पास एक बंदूक और एक रिवॉल्वर है। बंदूक की कीमत 50 हजार और रिवॉल्वर की 68 हजार रुपये है। इसके अलावा उनके पास एक 10,000 रुपये की घड़ी, 80,000 रुपये का मोबाइल और 67,000 रुपये की अंगूठी है। लखनपाल के नामांकन फॉर्म के अनुसार उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं चल रहा है। लखनपाल ने 2014 के चुनाव में यहां से जीत हासिल की थी।

Advertisement

बसपा उम्मीदवार पर आचार संहिता उल्लंघन के केस

बसपा प्रत्याशी माजिद अली ने अपने नामांकन पत्र में वित्त वर्ष 2023-24 में अपनी आय 1 करोड़ 30 लाख 92 हजार 30 रुपये बताई है। उनके खिलाफ कुल 6 आपराधिक मामले लंबित हैं। इनमें से 3 आचार संहिता उल्लंघन के, एक आपराधिक षड्यंत्र व धोखाधड़ी का, एक चेक डिसऑनर का और एक व्यापारिक विवाद का केस है। हालांकि, किसी भी मामले में उन्हें दोषी करार नहीं दिया गया है। उनके पास 1 लाख की एक पिस्टल और 11 तोला सोना है जिसकी कीमत 6,25815 रुपये है।

निर्दलीय प्रत्याशी तसमीम बानो पर दहेज का मामला

निर्दलीय चुनाव लड़ रहीं तसमीम बानो के खिलाफ दहेज अधिनियम के तहत मामला चल रहा था। इस मामले में उनके खिलाफ 1 दिसंबर 2022 को आरोप तय गिए गए थे। इसके अलावा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए उन्होंने अपनी कुल आय 2 लाख 26 हजार 480 रुपये बताई है। इसी अवधि में उनके पति माजिद अली की कुल आय 1 करोड़ 30 लाख 92 हजार 30 रुपये बताई गई है। तसमीम बानो ने अपने नामांकन में 10 तोला सोना होने की बात कही है जिसकी कीमत 6 लाख रुपये है।

कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ चल रहे हैं सात मामले

उत्तर प्रदेश की मुजफ्फराबाद विधानसभा सीट से विधायक रह चुके इमरान मसूद इस बार कांग्रेस के टिकट पर सहारनपुर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनके एफिडेविट के अनुसार मसूद की वित्त वर्ष 2023-24 में उनकी सालाना आय 2 लाख 95 हजार 270 रुपये है। मसूद के खिलाफ कुल 7 मामले दर्ज हैं और सभी अदालत में विचाराधीन हैं। इसके अलावा मसूद के पास 2 लाख रुपये नकद और करीब 50 ग्राम सोना है जिसकी कीमत करीब 3 लाख 25 हजार रुपये है।

Advertisement
Tags :
BJPelectionslok sabha election 2024Saharanpurspecial-newsUP Lok Sabha Election
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement