चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मनोज पांडेय कौन हैं, जिन्होंने सपा के चीफ व्हिप पद से दिया इस्तीफा; CM योगी से की मुलाकात

Manoj Pandey Resigns: राज्यसभा चुनाव के दौरान सपा को बड़ा झटका लगा है। उसके विधानसभा में चीफ व्हिप मनोज पांडेय ने इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद उन्होंने सीएम योगी से भी मुलाकात की। मनोज ऊंचाहार से विधायक हैं।
10:46 AM Feb 27, 2024 IST | Achyut Kumar
Advertisement

Manoj Pandey Resigns Samajwadi Party Chief Whip: राज्यसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा में समाजवादी पार्टी के चीफ व्हिप मनोज पांडेय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव को भेजे पत्र में अपने पद से इस्तीफा देने की जानकारी दी। मनोज पांडेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। वहीं, अखिलेश यादव के निर्देश पर मनोज पांडेय की नेम प्लेट विधानसभा से हटा दी गई है।

Advertisement

हमेशा से सनातन धर्म के समर्थक रहे हैं मनोज पांडेय

सपा विधायक मनोज कुमार पांडे के इस्तीफे पर मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि मनोज पांडे हमेशा से सनातन धर्म के समर्थक रहे हैं। वह हमेशा इसी को लेकर बयान देते रहे हैं। वे चाहते थे कि सभी लोग अयोध्या आएं और दर्शन करें। यही वजह है कि वे पीएम मोदी के नेतृत्व में विश्वास दिखा रहे हैं और ऐसा निर्णय ले रहे हैं।

Advertisement

कौन हैं मनोज कुमार पांडेय?

मनोज कुमार पांडेय ऊंचाहार से विधायक हैं। उनका जन्म 15 अप्रैल 1968 को रायबरेली में हुआ। वे 2012 से विधायक हैं। वे सपा की अखिलेश यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर से शिक्षा ग्रहण की है।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा की 15 सीटों पर वोटिंग आज, यूपी समेत 3 राज्यों में रोचक हुआ मुकाबला

सपा-बीजेपी के बीच मुकाबला हुआ रोचक

बता दें कि पहले से अंदेशा जताया जा रहा था कि सपा के कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। मनोज पांडेय का इस्तीफा इसी अटकलों के बीच आया है। बीजेपी के 8 और सपा के तीन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी की तरफ से आठवां उम्मीदवार उतारने के बाद मुकाबला रोचक हो गया है। आठवें उम्मीदवार को जिताने के लिए बीजेपी के पास 10 वोट कम हैं।

यूपी विधानसभा में किस दल के पास कितने विधायक?

यूपी विधानसभा में कुल 403 सदस्य हैं। इसमें बीजेपी के पास 252, जबकि सपा के पास 108 हैं। इसके अलावा, सपा की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के पास 2 सीटें हैं, जबकि बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास 13, निषाद पार्टी के पास 6,  राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के पास 9, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के पास 6, जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के पास 2 और बसपा के पास एक सीट है। चार सीटें रिक्त हैं।

यह भी पढ़ें: देश के सबसे उम्रदराज सांसद का निधन, कौन थे Shafiqur Rahman Barq, जो 9 बार जीत चुके थे चुनाव

Advertisement
Tags :
Akhilesh YadavRajya Sabha Election 2024Samajwadi Party
Advertisement
Advertisement