चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बलिया में पारा 43°C पहुंचा, 72 घंटों में 54 लोगों की मौत; कारण जानने लखनऊ से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

01:49 PM Jun 18, 2023 IST | Naresh Chaudhary
Advertisement

Ballia News: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। यहां पिछले 72 घंटों में 54 लोगों की मौत हो गई, जबकि 400 से ज्यादा लोग वर्तमान में अस्पताल में भर्ती हैं। एक साथ इतनी मौतों पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में अलर्ट जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया है कि मरने वालों में ज्यादातर संख्या 60 साल उम्र वालों की है।

Advertisement

ये है मौतों का आंकड़ा

बलिया जिला अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक एसके यादव ने बताया कि 15 जून को 154 लोग भर्ती हुए थे। इस दिन अलग-अलग कारणों से 23 लोगों की मृत्यु हुई थी। 16 तारीख को 137 मरीज भर्ती हुए थे, जिनमें 20 लोगों की मृत्यु हुई, जबकि 17 जून को 11 लोगों की मृत्यु हुई है। अधीक्षक ने बताया कि सभी लोगों की मृत्यु के कारण अलग-अलग हैं। आशंका है कि इसमें लू लगने से बीमार मरीज भी हैं।

लखनऊ से बलिया पहुंची टीम

आजमगढ़ सर्किल के अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ. बीपी तिवारी ने बताया कि 60 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों की मौत बढ़ रही है। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि मौत किस वजह से हुई है। मामले की जांच के लिए लखनऊ से एक टीम आएगी। दूसरा पहलू यह है कि अत्यधिक गर्मी या अत्यधिक ठंड के कारण सांस और अन्य बीमारियों के मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ जाता है।

Advertisement

अस्पतालों में किए गए अतिरिक्त इंतजाम

इसके अलावा शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. जयंत कुमार ने कहा था कि जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) दिवाकर सिंह के मुताबिक कि मरीजों और कर्मचारियों को लू से बचाव और राहत देने के लिए अस्पताल में पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर की व्यवस्था की गई है।

42 से ऊपर चल रहा है तापमान

भारतीय मौसम विज्ञान डेटा (IMD) की ओर से बताया गया है कि बलिया में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले सप्ताह से पारा 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। प्रशासन ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है।

उत्तर प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

(https://taylorsmithconsulting.com)

Advertisement
Tags :
Ballia heatstrokeBallia NewsUP Health DepartmentUP News
Advertisement
Advertisement