चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रायबरेली गांधी परिवार के लिए Lucky, इंदिरा की चुनावी राजनीति का आगाज, अब राहुल को उतारने का क्या है मकसद

Raebareli Candidate Rahul Gandhi : उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से इस बार राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं। इसे लेकर कांग्रेस ने उनके नाम का ऐलान कर दिया है। आखिर राहुल का रायबरेली से चुनाव लड़ने का क्या मकसद है? गांधी परिवार का क्या है कनेक्शन? आइए जानते हैं सभी सवालों के जवाब?
09:56 AM May 03, 2024 IST | Deepak Pandey
राहुल गांधी रायबरेली से लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव?
Advertisement

Gandhi Family Connection With Raebareli : उत्तर प्रदेश की हॉट सीट रायबरेली एक बार फिर चर्चा में आ गई। गांधी परिवार के लिए रायबरेली सीट लकी रही है। इसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। यहीं से इंदिरा गांधी की चुनावी जीत का आगाज हुआ था। इस बार गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी इस सीट से चुनाव लड़ने जा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ताल ठोंक दिया है। आइए जानते हैं कि रायबरेली से गांधी परिवार का क्या है संबंध?

Advertisement

रायबरेली कांग्रेस की पैतृक सीट मानी जाती है। सोनिया गांधी के राज्यसभा सदस्य बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट से गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी का राजनीतिक सफर शुरू होने जा रहा है। कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी अब अपने परिवार की विरासत संभालने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : रायबरेली से राहुल गांधी तो अमेठी से किसे मिला टिकट, कांग्रेस की लिस्ट आई सामने

फिरोज गांधी रायबरेली से बने थे सांसद

Advertisement

1951-52 के पहले चुनाव में रायबरेली और प्रतापगढ़ को मिलाकर एक लोकसभा सीट थी, जहां से इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी ने चुनाव जीता था। 1957 चुनाव में रायबरेली सीट अस्तित्व में आई थी, तब भी फिरोज गांधी सांसद बने थे। फिरोज गांधी के निधन के बाद 1960 के उपचुनाव और 1962 के चुनाव में गांधी परिवार से कोई भी सदस्य इस सीट से इलेक्शन नहीं लड़ा था।

रायबरेली से इंदिरा गांधी की चुनावी राजनीति का हुआ था आगाज

साल 1964 में इंदिरा गांधी राज्यसभा सदस्य बनी थीं। इसके बाद उन्होंने 1967 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली की कमान संभाली, जहां से उनकी चुनावी राजनीति के सफर का आगाज हुआ था। फिर इंदिरा गांधी 1971, 1977 और 1980 में इसी सीट से सांसद बनी थीं। हालांकि, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इंदिरा के 1971 की चुनावी जीत को अवैध ठहराया था। इमरजेंसी के बाद 1977 में इंदिरा गांधी रायबरेली से चुनाव हार गई थीं।

यह भी पढ़ें : सीट एक…नाम एक और प्रत्‍याशी 2; रायबरेली का वो द‍िलचस्‍प मुकाबला, जब चकरा गए थे वोटर्स

बहू ने संभाली विरासत

इंदिरा के बहू सोनिया गांधी साल 2004 में रायबरेली आईं। राहुल गांधी को अमेठी सौंपने के बाद सोनिया गांधी ने 2004 में रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ा और बंपर जीत हासिल की। इसके बाद वे 2009, 2014 और 2019 में इस सीट से सांसद रही थीं।

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Raebareli NewsRahul GandhiUP Lok Sabha Election
Advertisement
Advertisement