खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sultanpur lok sabha election Result 2024: क्यों हारीं मेनका गांधी? सपा के प्रत्याशी ने चौंकाया

Sultanpur lok sabha chunav Result 2024: सुल्तानपुर में 25 मई को छठे फेज में मतदान हुआ था, इस बार इस सीट पर करीब 55. 61% वोट पड़े थे। 2019 में मेनका गांधी इस सीट पर महज 14 हजार वोटों से जीत थीं।
05:47 PM Jun 04, 2024 IST | Amit Kasana
राम भुआल निषाद
Advertisement

Sultanpur lok sabha chunav Result 2024: यूपी की हॉट सीट सुल्तानपुर से कद्दावर बीजेपी नेता मेनका गांधी चुनाव हार गईं हैं। उन्हें सपा के राम भुआल निषाद ने चुनावी मैदान में शिकस्त दी। आज सुबह शुरुआती रुझान आने शुरू हुए तभी से मेनका गांधी पीछे चल रहीं थीं। राजनीतिक जानकारों के अनुसार इस लोकसभा सीट पर सपा और कांग्रेस का गठबंधन और बीजेपी के खिलाफ लोगों की नाराजगी मेनका गांधी की हार के प्रमुख कारणों में से एक है।

Advertisement

सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर 55. 61% वोट पड़े थे

सुल्तानपुर में 25 मई को छठे फेज में मतदान हुआ था। इस बार इस सीट पर करीब 55. 61% वोट पड़े थे। जबकि साल 2019 यहां 56 फीसदी से अधिक वोट पड़े थे। 2019 लोकसभा चुनाव में मेनका इस सीट से चुनाव जीती थीं। लेकिन उनकी जीत तक का सफर बेहद कठिन था। आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले चुनाव में मेनका गांधी इस सीट पर महज 14 हजार वोटों से जीत थीं।

निषाद समाज में थी नाराजगी

चुनाव रणनीतिकारों के अनुसार पिछले चुनाव में उनकी जीत में सीट पर आने वाले निषाद, कुर्मी, यादव और दलित मतदाता निर्णायक थे। लेकिन इस बार निषाद मतदाता उनसे दूर हो गए। इसका एक कारण यह भी रहा कि सीट पर सपा ने निषाद समाज से अपना प्रत्याशी चुना था।

Advertisement

 

Advertisement
Tags :
Lok sabha Chunav result 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement