चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सीएम योगी के निर्देश के बाद एक्शन में दिखी यातायात पुलिस; जाट, गुर्जर, त्यागी... लिखी गाड़ियों के कटे चालान

08:08 AM Aug 20, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

UP News: यूपी में इन दिनाें सीएम योगी के आदेश के बाद जाति लिखी हुई गाड़ियों पर यातायात पुलिस एक्शन ले रही है। शुक्रवार को मेरठ, बागपत, शामली, नोएडा से लेकर राजधानी तक यातायात पुलिस जाति लिखी हुई गाड़ियों का चालान काटती दिखी। मेरठ के एसपी ट्रैफिक ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि गाड़ी पर जाति और संप्रदाय लिखना गलत है। इसके अलावा जिन गाड़ियों के शीशों पर काली फिल्म चढ़ी थी उन पर भी लगातार कार्रवाई हो रही है।

Advertisement

मेरठ में शुक्रवार को जातिसूचक लिखी हुई गाड़ियों का चालान किया गया। इतना ही नहीं जिन गाड़ियों पर शायरी लिखी थी उनका भी पुलिस चालान काट रही थी। लोग अपनी गाड़ियों पर जातिसूचक शब्दों के अलावा अपने परिवार के सदस्यों के नाम भी लिखवा लेते हैं। यह भी यातायात नियमों के खिलाफ होता है।

सीएम ने दिए कार्रवाई के आदेश

बता दें कि सीएम योगी ने इससे पहले 2021 में वाहनों पर जातिसूचक बोर्ड लगाकर चलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। उसके बाद यातायात पुलिस ने कार्रवाई भी की थी। लेकिन पुलिस की शिथिलता के बाद एक बार फिर वाहन चालकों ने अपनी गाड़ी के पीछे जातिसूचक शब्द लिखवाना शुरू कर दिए थे। इसके बाद अब सीएम योगी ने एक बार फिर इस प्रकार के वाहनों के चालान करने के निर्देश दिए हैं।

क्या है नियम

मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 177 के अनुसार यदि किसी गाड़ी पर जातिसूचक शब्द या परिवार के सदस्यों के नाम या शायरी लिखी हो तो जूर्माने का प्रावधान है। अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो पहली बार 500 रुपए जुर्माना और दूसरी बार 1500 रुपए का चालान काटा जाएगा। इसके अलावा गाड़ियों की नंबर प्लेट पर कुछ भी लिखना गलत है। यहां तक नंबर के फाॅन्ट साइज और उसकी स्टाइल भी नियमों के हिसाब से होना चाहिए।

Advertisement

(www.vidaliaonion.org)

Advertisement
Tags :
CM YogiCM Yogi Adithyanathstrict action caste boardsUP Newsvehicle act
Advertisement
Advertisement