80KM रफ्तार, ट्रेन 2 टुकड़ों में बंटी, यात्रियों में मची चीख पुकार; जानें कब-कहां हुआ हादसा?

UP Bijnor Train Accident: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में आज किसान एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार होने से बच गई। हालांकि घटनाक्रम में कोई पैसेंजर हताहत नहीं हुआ, लेकिन यात्रियों में दहशत का माहौल है और आक्रोश भी देखने को मिल रहा है।

featuredImage
Kisan Express Coupling Broke

Advertisement

Advertisement

Bijnor Kisan Express Accident: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में आज बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते बच गया। सुबह करीब 4 बजे किसान एक्सप्रेस 2 हिस्सों में बंट गई। इंजन 10 से ज्यादा बोगियां लेकर आगे निकल गया और बाकी के 5 से ज्यादा कोच छूट गए। हादसा कपलिंग टूटने से हुआ और अचानक झटके लगने से यात्रियों में चीख पुकार मच गई। हादसे के वक्त ट्रेन की स्पीड 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा थी, लेकिन अचानक कपलिंग टूट गए। हादसे में किसी यात्री के घायल होने की खबर नहीं है, लेकिन पैसेंजरों ने आक्रोश देखने को मिला। उनका कहना है कि अगर ट्रेन हादसा हो जाता। ट्रेन पटरी से उतर जाती या पलट जाती और किसी की मौत हो जाती तो कौन जिम्मेदार होता?

 

आधी ट्रेन 4 किलोमीटर आगे निकल चुकी थी

बता दें कि किसान एक्सप्रेस (13307) झारखंड के धनबाद से पंजाब के फिरोजपुर रूट पर थी, लेकिन मुरादाबाद से निकलते ही स्योहारा और धामपुर स्टेशन के बीच हादसा हो गया। चकरामल गांव के पास ट्रेन के कपलिंग टूट गए और वे छिटक कर पटरियों से दूर जा गिरे। S3 और S4 कोच को जोड़ने वाले कपलिंग टूटे हैं।

हादसे का पता तब चला, जब पैसेंजरों में चीख पुकार मच गई और आखिरी बोगी में बैठै गार्ड ने झांककर देखा। इंजन और बोगियां लेकर ड्राइवर करीब 4 किलोमीटर आगे जा चुका था और उसे हादसे का पता तब चला, जब वह अपने गार्ड से बात नहीं कर पाया। हादसे की जानकारी मिलते ही रेलवे अधिकारी, GRP, SP पूर्वी धर्म सिंह और पुलिस मौके पर पहुंची।

यह भी पढ़ें:‘कहीं से बदन दिखा या पुरुषों को देखा तो…’; महिलाओं के लिए तालिबान के 5 नए तुगलकी फरमान

रेलवे ने हादसे की जांच के आदेश दिए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसा टेक्निकल फॉल्ट के कारण हुआ। ट्रेन में ज्यादातर पैसेंजर पुलिस भर्ती परीक्षा के कैंडिडेट थे, जिन्हें पुलिस और रेलवे अधिकारियों ने बसों का इंतजाम करके एग्जाम सेंटर तक पहुंचाया। वहीं रेलवे अधिकारियों ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं कि कपलिंग आखिर टूटे कैसे? ट्रेन में कुल 22 कोच थे। इनमें से 8 कोच कपलिंग टूटने से पीछे रह गए थे। हालांकि कपलिंग जोड़कर ट्रेन को रवाना कर दिया गया, लेकिन हादसे ने रेलवे को चिंता में जरूर डाल दिया है।

यह भी पढ़ें:‘1 करोड़ दो वरना कुत्ते की मौत मारेंगे’; ज्वैलर पर फायरिंग करके मांगी रंगदारी, सिक्योरिटी गार्ड ने सुनाई आंखों देखी

Open in App
Tags :