खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'रेप के आरोप, सलाखों के पीछे पढ़ाई'...कैसे बोर्ड परीक्षा में टॉप कर गए विचाराधीन कैदी?

UP Board 12th Class Toppers List 2024: उत्तर प्रदेश में 10वीं, 12 के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं। वार्षिक परीक्षा में टॉप करने वालों की लिस्ट इस बार चौंकाने वाली है। ऐसे लोगों ने भी परीक्षा पास की है, जिन्होंने अपनी तैयारी स्कूल या घर से नहीं की। जहां बैठकर इन लोगों ने तैयारी की, जानने के बाद आपको हैरानी होगी।
01:04 PM Apr 21, 2024 IST | News24 हिंदी
यूपी जेल के कैदियों ने बोर्ड की परीक्षा में मारी बाजी।
Advertisement

UP Board Result 2024 Out: उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे बोर्ड की ओर से घोषित कर दिए गए हैं। प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद 196 कैदियों ने इस बार परीक्षा दी थी। पिछले साल की ही बात करें, तो लगभग 137 कैदी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठे थे। जो इस साल से 43 फीसदी तक कम है। जेल कैदियों की बात करें, तो लगभग 98 प्रतिशत ने परीक्षाओं में सफलता हासिल की है। सिर्फ 2 फीसदी फेल हुए हैं। रेप के मामले में बंद 22 साल का विचाराधीन कैदी इस बार 10वीं की परीक्षा देने वाले बंदियों में टॉपर रहा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2024 Declared: इंटर हो या मैट्र‍िक र‍िजल्‍ट ल‍िस्‍ट में बस द‍िख रहा Sitapur

लखनऊ की जेल में बंद अमित कुमार ने 89.33 प्रतिशत नंबर हासिल किए हैं। शनिवार को घोषित किए गए नतीजों में अमित के अलावा सात और कैदी प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं। वरिष्ठ जेल अधीक्षक आशीष तिवारी ने अमित को उसकी उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने बताया कि अमित जेल के प्रशासनिक कार्यों में भी अच्छी रुचि लेता है। वह प्रशासन का सहयोग करता है। अमित के अलावा एक अन्य कैदी वीरेंद्र कुमार का प्रदर्शन भी शानदार रहा है। उसने 73.83 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

Advertisement

पढ़ाई के लिए जेलों में अच्छा माहौल

शाहजहांपुर के जेल सुपरिंटेंडेंट एम लाल के अनुसार रेप के आरोपी विकास वर्मा का प्रदर्शन चौंकाने वाला है। वर्मा ने साइंस स्ट्रीम में 75 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। रेप के मामले में सजा काट रहे रवि ने 10वीं में 80 फीसदी अंक हासिल किए हैं। सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि वे लगातार कैदियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल देने का प्रयास कर रहे हैं। जेल में उनको शिक्षा की सामग्री देने के साथ ही तीन प्रशिक्षक भी दिए गए थे। शिक्षण अनुभव वाले कैदियों को भी इनके साथ जोड़ा गया।

कैदियों ने लगन के साथ की पढ़ाई

लाल ने कहा कि इन कैदियों ने पूरी लगन से पढ़ाई की। उनकी ही जेल से लगभग 91 कैदियों ने 10वीं की पढ़ाई की थी। परीक्षा में 89 अपीयर हुए। वहीं, 12वीं की परीक्षा 105 कैदियों ने दी थी। जिसमें 87 लोग पास हो गए। लखनऊ जेल से 6 लोगों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 2 पास हुए। यूपी के जेल महानिदेशक एसएन साबत ने बताया कि यूपी की जेलों में बदलाव आया है।

Advertisement
Tags :
Uttra Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement