चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले BJP का बड़ा दांव, पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक साधे जातीय समीकरण

UP Cabinet Expansion : देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव 2024 होने वाले हैं। इससे पहले यूपी कैबिनेट के विस्तार से भाजपा ने बड़ा दांव खेला है। भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ-साथ पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक जातीय समीकरण को साधा है। लोकसभा चुनाव में इसका फायदा देखने को मिल सकता है।
07:23 PM Mar 05, 2024 IST | Deepak Pandey
लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक साधे जातीय समीकरण।
Advertisement

UP Cabinet Expansion : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले योगी कैबिनेट का विस्तार काफी अहम माना जा रहा है। यूपी मंत्रिमंडल का विस्तार छोटा है, लेकिन इसके जरिए पूरे राज्य में बड़े समुदाय वर्ग को साधने का प्रयास किया गया है। भाजपा ने पश्चिमी यूपी में ब्राह्मण एवं जाट और पूर्वांचल में अति पिछड़ा एवं पिछड़ा वर्ग के वोटरों को अपने पाले में किया। आइए जानते हैं कि क्या है जातीय समीकरण।

Advertisement

सुनील कुमार शर्मा से साधे ब्राह्मण वोटर

साहिबाबाद विधानसभा सीट से सुनील कुमार शर्मा तीसरी बार विधायक बने। उन्होंने 2022 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत हासिल करते हुए सपा गठबंधन के प्रत्याशी अमरपाल शर्मा को 2 लाख 14 हजार 386 वोटों से पराजित किया था। ब्राह्मण सुमदाय से आने वाले सुनील शर्मा को योगी कैबिनेट में जगह मिली है। भाजपा ने पश्चिमी यूपी के ब्राह्मणों को साधा है।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election: केपी यादव के टिकट कटने पर दिग्विजय ने जताई चिंता, जानें क्या कहा

Advertisement

अति पिछड़े वर्ग से आते हैं ओपी राजभर

सुहेलदेव भारतीय जनता पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओपी राजभर ने मंत्री पद की शपथ ली। यूपी में 4 प्रतिशत राजभर वोटर हैं, जो पूर्वांचल में हार-जीत का समीकरण तय करते हैं। अति पिछड़े वर्ग में राजभर वोटर आते हैं।

पिछड़ा समुदाय से आते हैं दारा सिंह चौहान

भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। पिछड़े जाति से आने वाले दारा सिंह चौहान इससे पहले सपा और बसपा में रह चुके हैं। हालांकि, घोसी उपचुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वे मऊ और आजमगढ़ में पिछड़ा समुदाय की नोनिया जाति पर पैठ रखते हैं।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले योगी कैबिनेट का विस्तार, राजभर समेत इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

आरएलडी के विधायक मंत्री बना कर जाट समुदाय को साधा

राष्ट्रीय लोकदल (RLD) कोटे से अनिल कुमार योगी सरकार में मंत्री बनाए गए हैं। पश्चिमी यूपी में आरएलडी का वोटबैंक जाट समुदाय है। साथ ही दलित समुदाय से अनिल कुमार आते हैं। भाजपा ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट और दलित समुदाय को साधा है। इसका फायदा लोकसभा चुनाव में मिलेगा।

Advertisement
Tags :
CM YogiJayant chaudharylok sabha election 2024OP Rajbhar
Advertisement
Advertisement