खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP में बिजली फ्री कैसे मिलेगी? योगी सरकार का बड़ा ऐलान, स्कीम का ऐसे उठाएं फायदा

Free Electricity Scheme Registrations: उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री बिजली स्कीम का फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है। पिछले एक साल से चल रही योजना का लाभ अभी तक 5 लाख लोगों को मिल चुका है।
10:20 AM Jul 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
उत्तर प्रदेश में एक साल पहले स्कीम लॉन्च की गई थी।
Advertisement

UP Free Electricity Scheme: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया हुआ है। सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। UPPCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करके रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

Advertisement

ताजा अपडेट यह है कि सरकार ने रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख बढ़ा दी है। पहले लोग 15 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा सकते थे, लेकिन अब इसकी तारीख 31 जुलाई हो गई है। ऐसे में लोग अब 31 जुलाई तक फ्री बिजली वाली स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। बता दें कि योगी सरकार 2 बार रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा चुकी है। इससे पहले 15 जून और 30 जून रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी।

यह भी पढ़ें:क्या है इंश्योरेंस अरेस्ट? अरविंद केजरीवाल के केस की सुनवाई में हुआ जिसका जिक्र, देखें ये स्पेशल रिपोर्ट

गांव-गांव जाकर जागरुक करेंगे बिजली अधिकारी

उत्तर प्रदेश में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार के आदेश पर रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे गांव-गांव जाकर लोगों और किसानों को स्कीम के बारे में बताएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकें।

Advertisement

योजना के अनुसार, अगर लोगों ने 31 मार्च 2023 तक का सारा बिजली बिल भर दिया है तो उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए फीस नहीं देनी पड़ेगी। वहीं 31 मार्च 2023 तक जो बिजली बिल बकाया है, वह लोग एक ही बार में या 6 किस्तों में पे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:जीतन सहनी मर्डर केस 8 घंटे में कैसे सुलझा? 70 साल के बुजुर्ग चीर दिया था पेट, बाहर निकली हुई थी आंतें

5 लाख लोग उठा सकते स्कीम का फायदा

निगम के अनुसार, सरकार की योजना एक अप्रैल 2023 को लागू हुई थी। सरकार की प्लानिंग 140 यूनिट प्रति किलोवाट बिजली हर महीने देने की स्कीम है। एक अप्रैल से अब तक 5 लाख लोग इसका फायदा उठा चुके हैं। पिछले एक साल में बिजली अधिकारी गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर लोगों को स्कीम के बारे में बता चुके हैं।

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. आशीष गोयल खुद स्कीम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वे समय रहते स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें, अन्यथा भारी भीड़ के चक्कर में फायदा उठाने से चूक सकते हैं।

यह भी पढ़ें:केजरीवाल केस की इमरान खान के केस से तुलना; दिल्ली CM के वकील ने कोर्ट में दीं ये 7 दलीलें

Advertisement
Tags :
cm yogi adityanathElectricity Newsfree electricityUttar Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement