चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने के सवाल पर क्या बोले राजनाथ सिंह? देखिए Exclusive Interview

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम विपक्ष मुक्त भारत नहीं चाहते हैं। लेकिन कांग्रेस ने लोकतंत्र का गला घोटा है। देखिए राजनाथ सिंह का अनुराधा प्रसाद के साथ EXCLUSIVE इंटरव्यू।
11:24 PM May 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है। इससे पहले दोनों ही पार्टियों के नेता पूरे दमखम से चुनाव प्रचार में जुटे हैं। पीएम मोदी ने आज भी 4 चुनावी रैलियों को संबोधित किया। वहीं राहुल गांधी ने यूपी में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। इस दौरान जमकर एक-दूसरे पर जुबानी हमले किए गए। न्यूज 24 पर भी लगातार लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हो रही कवरेज दिखाई जा रही है। इसी क्रम में न्यूज 24 की एडिटर इन चीफ अनुराधा प्रसाद ने रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह से बातचीत की। आइये जानते हैं आमने-सामने के इस खास एपिसोड में अनुराधा प्रसाद के सवालों पर राजनाथ सिंह ने क्या जवाब दिए?

Advertisement

सवालः आप पूरे देश में घूम रहे हैं लेकिन लखनऊ सीट पर अपनी जीत को लेकर आप कितने आश्वस्त है?
जवाबः लखनऊ की जनता के साथ मेरा लगातार संवाद है। पूरे देश में चुनाव प्रचार के चलते मैं लखनऊ नहीं जा पा रहा हूं, लेकिन चुनाव से पहले कुछ वक्त निकालकर मैं वहां जाऊंगा।

सवालः 2024 के चुनाव को लेकर आप कितने आश्वस्त है? क्या 400 पार के लक्ष्य को आप हासिल कर पाएंगे?
जवाबः हम पूरी तरह आश्वस्त है कि इस बार एनडीए 400 पार के लक्ष्य को हासिल करेगा। विपक्ष इस चुनाव में पूरी तरह से गायब है। विपक्ष को लोगों का भरोसा जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद हम 100 से अधिक सीटें जीत रहे हैं। भाजपा इस बार के चुनाव 370 के आसपास सीटें जीतेगी।

सवालः इंडी गठबंधन के बड़े नेता राहुल गांधी, अखिलेश यादव, डिंपल यादव यूपी से चुनाव लड़ रहे हैं ऐसे में क्या आपको इस बार यूपी में ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा।
जवाबः भाजपा इस बार यूपी में अपने लक्ष्य को हासिल करेगी। उन लोगों को हमसें मुकाबला करने के लिए और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। ये सब बातें मैं इसलिए कह रहा हूं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत लगातार आगे बढ़ रहा है। विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है। अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में हम लगातार आगे बढ़े हैं।

Advertisement

सवालः अर्थव्यवस्था अगर 11वें से 5वें पर पहुंची है तो इसमें पुरानी सरकारों का कितना योगदान रहा है?
जवाबः अटल बिहारी वाजपेयी 2004 में पीएम के पद से हटे थे उसके बाद से लेकर 2014 तक भारत अर्थव्यवस्था में 11वे स्थान पर था। मनमोहन सिंह जी के काल में इस दिशा में कोई खास प्रगति नहीं हुई। मैं यह नहीं कहता कि इस देश के निर्माण में किसी का योगदान नहीं था। सभी सरकारों ने अपने-अपने तरीके से देश को बनाने में बड़ा योगदान दिया है। रक्षा के क्षेत्र में भी हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। आज हम 31 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का एक्सपोर्ट कर रहे हैं।

सवालः यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आने के बाद बुलडोजर सिस्टम शुरू हुआ है, इसे आप कितना ठीक मानते हैं?
जवाबः योगी सरकार के नेतृत्व में यूपी में भाजपा सरकार ने बेहतरीन काम किया है। अगर कहीं पर अतिक्रमण है तो प्रशासन अपनी कार्रवाई करता है। अब अतिक्रमण को हाथों से तो हटाया नहीं जाएगा ऐसे में बुलडोजर ही काम आएगा। बुलडोजर एक्शन के खिलाफ लोग कोर्ट भी गए लेकिन कुछ नहीं हुआ। सभी जगहों पर जांच हुई लेकिन बुलडोजर कार्यवाही को सही पाया गया।

सवालः राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, उनकी राजनीति को आप किस तरह देखते हैं?
जवाबः कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने मुझसे कहा कि राहुल गांधी को अमेठी का रण नहीं छोड़ना चाहिए था। हम अमेठी जीत रहे हैं। कांग्रेस जनता के बीच अपनी विश्वसनीयता खो चुकी है। उन्हें पुनः अपने आपको स्थापित करना पड़ेगा। मुझे नहीं पता राहुल गांधी रायबरेली से क्यों चुनाव लड़ रहे हैं? कांग्रेस के भी लोग चाहते थे राहुल गांधी को अमेठी से चुनाव लड़ना चाहिए।

सवालः आज आपकी पार्टी कांग्रेस और अन्य दलों के इतने सारे लोग जुड़ रहे हैं इतने सारे लोगों की आकांक्षाएं आप कैसे पूरी करेंगे?
जवाबः विपक्ष के लोग हमारी पार्टी में शामिल हो रहे हैं ये अच्छी बात है। हमारे स्वर्गीय पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता और टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। सभी लोगों की आकांक्षाएं पूरी नहीं हो सकती ये बात हमारे दल में आने वाले सभी नेता भी जानते हैं।

सवालः वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर आप क्या सोचते हैं?
जवाबः यह चुनाव सुधार की प्रक्रिया में एक बहुत बड़ा कदम होगा। यह सिस्टम बहुत पहले ही शुरू हो जाना चाहिए था। लेकिन कुछ कारणों से नहीं हो पाया। देश की जनता चाहती है कि वन नेशन और वन इलेक्शन लागू होना चाहिए। मैं पिछले विधानसभा चुनाव में राजस्थान और छत्तीसगढ़ की जनता के बीच गया था और वहां जाकर मैंने वन नेशन-वन इलेक्शन के बारे में लोगों से पूछा लेकिन उन्होंने इस सिस्टम में अपनी रूचि दिखाई।

Advertisement
Tags :
Anuradha Prasadlok sabha election 2024LucknowRajnath Singh
Advertisement
Advertisement