चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं मोहिबुल्लाह नदवी? सपा के टिकट पर आजम खान की सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

UP Lok Sabha Election 2024: सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के जेल में बंद होने के चलते यूपी की रामपुर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार के नाम पर काफी चर्चा चल रही थी। लेकिन अब सपा ने इस संकट का समाधान कर लिया है। जानिए अखिलेश यादव इस सीट से किसको चुनावी मैदान में उतार सकते हैं।
10:41 AM Mar 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
Mohibullah Nadvi and Akhilesh Yadav
Advertisement

UP Lok Sabha Election 2024 : राजनीतिक नजरिए से उत्तर प्रदेश को केंद्र की राजनीति में भी काफी अहम माना जाता है। केंद्र की सरकार बनाने में यह राज्य काफी महत्वपूर्ण किरदार निभाता है। इसीलिए आगामी लोकसभा चुनाव के लिए यहां की सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी फाइनल करने में राजनीतिक दल काफी दिमाग लगाते हैं। यूपी की एक अहम लोकसभा सीट है रामपुर, जहां से समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान सांसद हैं। लेकिन जेल में बंद होने के चलते वह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। लेकिन अब चर्चा है कि सपा ने यहां के लिए उपयुक्त उम्मीदवार ढूंढ लिया है। सपा यहां से मोहिबुल्लाह नदवी को टिकट दे सकती है।

Advertisement

कौन हैं मोहिबुल्लाह नदवी

मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी दिल्ली की पार्लियामेंट स्ट्रीट मस्जिद के इमाम हैं। वह मूल रूप से रामपुर के ही रहने वाले हैं। जानकारी के अनुसार वह करीब 15 साल से मस्जिद के इमाम हैं। बताया जा रहा है कि वह मंगलवार देर रात रामपुर पहुंच गए थे। उनकी सपा के प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मुलाकात हुई है। इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सामने आई है। अभी तक चर्चा चल रही थी कि इस सीट से सपा डॉ. एसटी हसन या तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बना सकती है। हालांकि, इसे लेकर जो बचा-खुचा संशय है वह भी आज यानी बुधवार को खत्म हो जाएगा क्योंकि रामपुर से नामांकन दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है।

पहले चरण में होगी वोटिंग

मुस्लिम बहुल रामपुर को यूपी की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक माना जाता है। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से आजम खां ने जीत हासिल की थी। लेकिन 2022 में यहां हुए उपचुनाव में भाजपा के घनश्याम लोधी को जीत मिली थी। इससे पहले 2014 लोकसभा चुनाव में भी यह सीट भाजपा के खाते में आई थी और नेपाल सिंह जीते थे। भाजपा ने इस बार भी लोधी पर ही भरोसा जताया है। इस सीट पर पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को मतदान होगा। बता दें कि रामपुर के सपा कार्यकर्ता मांग कर रहे थे कि खुद अखिलेश यादव यहां से चुनाव लड़ें। कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन के तहत यह सीट सपा को मिली है।

ये भी पढ़ें: वरुण गांधी का टिकट कटने के बाद पीलीभीत में दिलचस्प हुआ मुकाबला

Advertisement

ये भी पढ़ें: संघमित्रा मौर्य का बदायूं से टिकट कटा, कौन है भाजपा का नया प्रत्याशी?

ये भी पढ़ें: बसपा की पहली लिस्ट में 7 मुस्लिम उम्मीदवार, किसे कहां से मिला टिकट

Advertisement
Tags :
Akhilesh Yadavelectionslok sabha election 2024Rampurspecial-newsUP Lok Sabha Election
Advertisement
Advertisement