खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मंत्री जी! नोएडा से लेकर भोपाल तक कहीं नहीं बिक रही 100 रुपये किलो दाल, न्यूज 24 के रियलिटी चेक में खुली पोल

Dal Prices in UP: यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने मंगलवार को एक अजीबो-गरीब बयान दिया। उनके इस बयान के बाद प्रदेश में सियासत जोरों पर है। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी दाल की कीमतें 100 रुपये से अधिक नहीं है। उनके इस बयान के बाद न्यूज 24 ने भी रिएलिटी चेक किया है।
02:41 PM Jul 10, 2024 IST | Rakesh Choudhary
यूपी के मंत्री सूर्य प्रताप शाही
Advertisement

UP Minister Surya Pratap Shahi: यूपी सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मंगलवार को लखनऊ लोक भवन में एक प्राकृतिक कृषि को लेकर एक सम्मेलन आयोजित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहीं पर भी दाल की कीमत 100 रुपये किलो से अधिक नहीं है। इस पर प्रेस वार्ता में मौजूद मीडिया कर्मियों ने देश में सभी जगह पर दाल की कीमतें 180 से 200 रुपए प्रतिकिलो है।

Advertisement

प्रेस वार्ता में मीडिया कर्मियों ने लगे हाथ ये भी पूछ लिया कि मंत्री जी 100 रुपये प्रति किलो वाली दाल कहां मिलती है? इस पर शाही और उनके मंत्रालय के सहयोगी बलदेव सिंह औलख हंसने लगे। मंत्री के दावे के आधार पर न्यूज 24 ने दाल की कीमतों को लेकर बाजार में रियलिटी चेक किया, जिसमें मंत्री जी का दावा पूरी तरह गलत साबित हुआ।

ये भी पढ़ेंः 4 लाख नौकरियां…100 करोड़ में खाटूश्यामजी काॅरिडोर, राजस्थान में पेश हुआ बजट, पढ़ें बड़े ऐलान

नोएडा में 133 रुपये किलो मसूर की दाल

एनसीआर में आने वाले यूपी के नोएडा में जब एक किराना दुकानदार से न्यूज 24 की टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि इस साल ही नहीं पिछले साल भी दाल के दाम 100 रुपये किलो से अधिक थे। दाल तो छोड़िए मसालों के दाम भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में किराना व्यापारी ने बताया कि किसी भी दाल का दाम 100 रुपये से कम नहीं है। अरहर की दाल ₹175, चना दाल 100 रुपये प्रति किलो, मसूर दाल 133 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है।

Advertisement

भोपाल में अरहद की दाल 184 रुपये प्रति किलो

वहीं एमपी की राजधानी भोपाल में भी आम जनता महंगाई के आंसू रो रही है। बीते 6 महीने में सभी दाल के दामों में 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बाजार में अरहर की सबसे महंगी बिक रही है। यहां अरहर दाल के दाम 184 रुपये प्रति किलो तक है। भोपाल के एक किराना व्यापारी के पास अरहर की दाल 184 रुपये किलो, मूंग दाल 120 रुपये किलो, चना दाल 102 रुपये किलो, उड़द दाल 140 रुपये किलो बिक रही है। वहीं मसूर की दाल भी 140 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है।

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड में भरभरा कर गिरा पहाड़, बाल-बाल बची श्रद्धालुओं की जान; बद्रीनाथ हाइवे भी बाधित

Advertisement
Tags :
Chana DalDal Prices in UPMasoor DalMoong DalSurya Pratap Shahi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement