होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UP News: उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे और हाईवे का सफर हुआ मंहगा, जानें 1st अप्रैल से अब कितना देना होगा टोल टैक्स

04:27 PM Mar 30, 2023 IST | Naresh Chaudhary
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Advertisement

UP News: एक अप्रैल से उत्तर प्रदेश (UP News) के अधिकांश एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे और हाईवे का सफर मंहगा होने वाला है। एनएचएआई की ओर से सभी टोल की दरों में वृद्धि की गई है। बुधवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और गाजियाबाद अलीगढ़ हाईवे की दरों में बढ़ोत्तरी की सूचना चस्पा की गई थी। इसके साथ ही गुरुवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे समेत पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की भी टोल दरें बढ़ा दी गई हैं।

Advertisement

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का सफर भी हुआ मंहगा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनएचएआई की ओर से एक्सप्रेसवे की टोल दरों में .01 से लेकर 2.9 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। जबकि कुछ हाईवे पर 10 फीसदी तक रेट बढ़ाए गए हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक एनएचएआई ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए 685 रुपये, हल्के कॉमर्शियल वाहनों के लिए 1090 रुपये, बस या सामान्य ट्रकों के लिए 2195 रुपये, भारी मशीनरी को ले जाने वाले ट्रॉला के लिए 4305 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और अलीगढ़ हाईवे पर 31 मार्च से बढ़ेगा टोल, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर होंगे ये टोल दरें

इसी तरह से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भी टोल की दरों को बढ़ाया गया है। नई दरों के मुताबिक अब हल्के वाहनों को 655 रुपये, हल्के कॉमर्शियल वाहनों के लिए 1035 रुपये, बस या सामान्य ट्रकों के लिए 2075 रुपये, भारी मशीनरी को ले जाने वाले ट्रॉला के लिए 3170 रुपये और इससे भी बड़े वाहनों के लिए 4070 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है।

Advertisement

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी बढ़ी टोल दरें

सरकार की ओर से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल दरों को जारी कर दिया है। दरों के मुताबिक हल्के चार पहिया वाहनों को पहले 155 रुपये देने पड़ते थे, जो अब बढ़ कर 160 रुपये कर दिया है। इसी तरह से कॉमर्शियल चार पहिया वाहन को 245 रुपये की जगह 260 रुपये, ट्रक (छह टायर) को 520 रुपये की जगह 545 रुपये देने होंगे।

इसी तरह से ट्रक (10 टायर) चालकों को 565 रुपये की जगह 595 रुपये, ट्रक (12 टायर) को 815 रुपये की जगह 855 रुपये और बड़े ट्रॉला चालकों को 990 रुपये की जगह 1040 रुपये देने होंगे।

गाजियाबाद-अलीगढ़ हाईवे पर 10% की वृद्धि

इसी तरह से गाजियाबाद से अलीगढ़ के लिए जाने वाले हाईवे पर टोल दरों में 10 फीसदी की वृद्धि की गई है। जानकारी के मुताबिक इस हाईवे पर दो टोल प्लाजा हैं। पहला टोल बुलंदशहर में है तो दूसरा अलीगढ़ के गभाना में है। बताया गया है कि अभी तक इस टोल पर कार के लिए 135 रुपये का शुल्क है, लेकिन अब करीब 148 रुपये देने होंगे।

उत्तर प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

(simpleeverydaymom)

Open in App
Advertisement
Tags :
1st AprilexpresswayNational HighwayNHAIToll RateToll TaxUP NewsUttar Pradesh News
Advertisement
Advertisement