खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 हजार में प्राॅपर्टी का बंटवारा...रजिस्ट्री के लिए भागदौड़ खत्म, योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP Property E-Registration: यूपी में रजिस्ट्री और संपत्ति के बंटवारे को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। जानकारी के अनुसार योगी सरकार ने संपत्ति के बंटवारे के लिए 5 हजार रुपये की फीस तय कर दी है। इससे संपत्ति से जुड़े विवादों में भी कमी आएगी।
12:32 PM Aug 07, 2024 IST | Rakesh Choudhary
CM Yogi Adityanath
Advertisement

UP Property Distribution: यूपी में रजिस्ट्री और प्राॅपर्टी के बंटवारे को लेकर योगी सरकार ने नये फैसले लागू किए हैं। अब आपको फाइल लेकर कोर्ट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। योगी सरकार संपत्ति की बिक्री और खरीद के लिए ई-रजिस्ट्रेशन लागू कर दिया है। वहीं संपत्ति का बंटवारा भी अब मात्र 5 हजार रुपये में हो सकेगा। सरकार ने इसके लिए जरूरी प्रकिया शुरू कर दी है। ऐसे में सरकार के इस फैसले के बाद संपति से जुड़े विवादों में कमी आ सकती है।

Advertisement

योगी सरकार ने रजिस्ट्री को लेकर भी कई बदलाव किए हैं। अब हाथ में फाइल नहीं मोबाइल और सॉफ्ट काॅपी में डाॅक्यूमेंट्स होना ही काफी होगा। सरकार ने संपत्ति की खरीद और ब्रिकी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्री करने की व्यवस्था लागू की है। ऑनलाइन आवेदन करने पर स्टांप फीस भी डिजिटली ही जमा होगी। ऐसे में ई-मेल के जरिए आंवटी तक डीड पहुंचेगी। रजिस्ट्रेशन ऑफिस टाइमिंग में ही होगा। ऐसे में ये फैसला करने वाला यूपी देश का दूसरा राज्य बन गया है। अब तक ई-रजिस्ट्री की सुविधा सिर्फ महाराष्ट्र में ही थी।

5 हजार रुपये में होगा पैतृक संपत्ति का बंटवारा

प्रकिया की शुरुआत सरकारी विभागों से शुरू हुई है। बता दें कि सरकारी विभागों में जमीनों का रजिस्ट्रेशन बड़े पैमाने पर होता है। सीएम योगी के निर्देश पर स्टांप और पंजीकरण विभाग ने यह बड़ा फैसला किया है। पैतृक संपति का बंटवारा अब सिर्फ 5 हजार रुपये में होगा। ऐसे में यह नियम लागू होने के बाद पैतृक संपत्ति का बंटवारा भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा विवादों में भी कमी आएगी। बता दें यूपी में सालाना 40 लाख रजिस्ट्री होती हैं।

ये भी पढ़ेंः मथुरा में 1 लाख का इनामी बदमाश एनकाउंटर में ढेर, मुख्तार अंसारी का शूटर था मारा गया पंकज यादव

Advertisement

यूपी सरकार के इस फैसले से लाखों परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे संपत्ति विवाद में भी कमी आने की उम्मीद है। बता दें कि योगी सरकार इससे पहले ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के तहत कारोबार में आसानी के लिए भी कदम उठाए थे।

ये भी पढ़ेंः मम्मी ने पापा को मार डाला..प्राइवेट पार्ट काटा…9वीं में पढ़ती बेटी ने खोला मर्डर मिस्ट्री का राज

Open in App
Advertisement
Tags :
UP GovernmentUP Property DistributionUP Property E-Registrationyogi adityanath
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement